महिला

बिहार इंटर परीक्षा : 38 में से 27 जिलों में टॉप 3 में लड़कियां

STUDENT
Spread It

इंटरमीडिएट (Intermediate) परीक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर होने के साथ-साथ अलग हुआ है। अभी तक जहाँ लड़कियां आर्ट्स स्ट्रीम (Arts Stream) में ही ज्यादा नजर आती थी अब कॉमर्स स्ट्रीम (Commerce Stream) में भी उनकी जबरदस्त भागीदारी देखने को मिल रही है। चाहे बात रिजल्ट (Result) की हो या फिर टॉप लिस्ट (Top List) में आने की। हर जगह लड़कियों का बोल-बाला है।

कॉमर्स में टॉपर (Topper) होने के साथ-साथ बिहार के 38 जिलों की मेद्या सूचि में भी लड़कियों की ही हिस्सेदारी ज्यादा है। बिहार के 38 जिलों में से 27 जिलों के कॉमर्स स्ट्रीम की मेधा सूची में टॉप-3 में छात्राएं हैं। ज्यादातर जिलों की टॉप-3 में तीनों ही छात्राएं हैं।

नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, गया, जहानाबाद, इत्यादि जिलों के टॉप-3 में तीनों ही स्थान पर छात्राएं काबिज़ हैं। वहीं पटना, भागलपुर, मुज़फ्फरपुर आदि जैसे जिलों में पहले स्थान पर तो लड़के हैं पर टॉप-3 में दूसरे और तीसरे स्थान पर लड़कियां हैं। कॉमर्स स्ट्रीम में सुगंधा कुमारी (Sugandha Kumari) 471 अंक प्राप्त कर के राज्य टॉपर बनी हैं। सुगंधा को साइंस टॉपर सोनाली कुमारी (Sonali Kumari) के बराबर, 471 अंक प्राप्त हुए हैं।

विज्ञान और कला संकाय के मुकाबले वाणिज्य (Commerce) संकाय में छात्रों की संख्या ज्यादा रही है। इस साल 73901 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी थी और 67 हजार उत्तीर्ण हुए, वहीं 2020 में 71004 परीक्षार्थीयों ने परीक्षा दी थी और 66 हजार उत्तीर्ण हुए थे।

अगर बात करें राज्य में कॉमर्स टॉपर्स की तो टॉप-5 में 9 विद्यार्थी हैं जिनमें से 5 छात्राएं हैं। वहीं विज्ञान संकाय में राज्य के टॉप-5 में 7 विद्यार्थीयों में 5 लड़कियां हैं। आर्ट्स स्ट्रीम में लड़कों की संख्या ज्यादा है। राज्य में कला संकाय में टॉप-5 में 6 विद्यार्थीयों में 4 लड़के हैं।

Add Comment

Click here to post a comment