महिला

सर्दियों में ऐसे करें अपने SKIN की देखभाल, रहेगी नमी बरकरार

skin-care
Share Post

DESK: ठंड का मौसम आते ही आमतौर पर लोगो को ये चिंता सताने लगती है की अब हमारी त्वचा (SKIN) रूखी दिखाई देगी. सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है. सर्दी के मौसम में इसीलिए हमें अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना चाहिए. तो आइये जानते हैं त्वचा की खूबसूरती और मॉइस्चर को बरकार रखने के लिए हमे किन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

क्लींजिंग –
क्लींजिंग स्किन केयर रूटीन का बहुत ज़रूरी हिस्सा हैं. त्वचा की डेड स्किन को दूर करने के लिए पोर्स को साफ़ करना बहुत ज़रूरी हैं. क्लींजिंग के लिए आप कच्चे दूध का इस्तमाल करें. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो ​त्वचा को चमकदार बनाता है. कच्चा दूध स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है. स्किन को ​मॉइस्चराइज करता है. कच्चे दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासे से लड़ते है. दूध आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाता है.

स्क्रब –
किसी भी तरह के स्किन के लिए एक्सफोलिएट बहुत ज़रूरी होता हैं. अगर त्वचा को एक्सफोलिएट या स्क्रब नहीं किया जाए तो चहरे पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट का असर नहीं पड़ता. स्क्रब बनाने के लिए आप आधा कप दही लें, ध्यान रहे इनमें पानी ना हो. इसमें 1 चम्मच चीनी और 2 चम्मच फ़िल्टर कॉफ़ी पाउडर मिलाएं. 5 मिनट तक इस मिक्सचर को चहरे पर लगा कर छोड़ दे. फिर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने के बाद नार्मल पानी से धो ले. आप सप्तहा में 1 दिन इस स्क्रब का इस्तमाल कर सकते हैं. ध्यान रहे ज्यादा जल्दी-जल्दी स्क्रब करना आपकी त्वचा को नुक्सान भी पहुंचा सकता है.

फेस पैक –
इस मौसम में ठंडी हवाओं के कारण हमारी त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती हैं. इस कारण हमारी त्वचा भी शुषक हो जाती है. इसलिए हमें फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. आइये जानते हैं कैसे बनाएं घर पर बेहतरीन फेसपैक.

अंडे के जर्दी और जैतून के तेल का फेस पैक
दो अंडे की जर्दी में आधा चम्मच जैतून के तेल को मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रहने दें. फिर साफ़ पानी से धो ले. जैतून में एसेंशियल फैटी एसिड ( EFAs) पाए जाते हैं ,जो त्वचा के भीतर जा कर उसे मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. वही अंडे की ज़र्दी में मौजूद फोसवितिन (phosvitin ) नामक प्रोटीन त्वचा के यूवी (uv) किरणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है.

मॉइस्चराइजर –
आप अपनी त्वचा के मुताबिक अपनी मॉइस्चराइजर का चयन करें. जो आपकी त्वचा पर सूट करे या फिर आप इन घरेलु चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्लिसरीन और शदह
1 चम्मच शदह, 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच नींबू का रस , 2 चम्मच ग्रीन टी (तरल) को एक बर्तन/डब्बे में ले क्र मिश्रण तैयार कर लें. सोने से पहले 5 मिनट तक इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करें. इसे रात भर लगा रहने दे और सुबह मॉइस्चराइजर को धो लें.

Latest News

To Top