फुल वॉल्यूम 360°

Work From Home के लिए नए नियम बनाएगी सरकार, कर्मचारियों को होंगे ये फायदे

Work-from-home
Share Post

DESK : केंद्र सरकार वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के लिए नए श्रम कानून को लेकर समीक्षा करने की तैयारी में है. सरकार के अनुसार, नया कानून बदलते हालातों के साथ तय किया जायेगा. यह कानून कर्मचारियों के हित में होगा. सीनियर अधिकारियों द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है.

कोरोना की वजह से बनी भयावह परिस्थितियों के बाद पूरे देश को lockdown करने का निर्णय लेना पड़ा. देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरीके से ठप न हो, इसका ध्यान रखते हुए मल्टीनेशनल कंपनी से लेकर छोटी बड़ी कंपनियों ने ऑनलाइन मोड में घर से काम करने की सहूलियत दी.

कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ और संक्रमण से बचाने के लिए अधिकतर कंपनियों ने कर्मचारियों को ऑनलाइन मोड में काम करने की अनुमति दी.

क्या है इस नए मॉडल में ख़ास ?
सरकार इस नए कामकाजी प्रारूप को कानूनी रूप से मान्यता देने पर विचार कर रही है. इसके अंतर्गत काम के फ्लेक्सिबल घंटों पर विचार होगा. कर्मचारियों के घर से काम करने के दौरान बिजली बिल का अतिरिक्त खर्च और इंटरनेट का खर्च कंपनी को भुगतान करने के दिशा निर्देश दिए जाएंगे. इस नए मॉडल में परामर्श कंपनी (कंसलटेंट कंपनी) को भी शामिल किया गया है. इतना ही न सरकार ने स्थायी आदेश के जरिए घर से काम करने के लिए अब औपचारिक रूप से मान्यता दे दी है.

Latest News

To Top