फुल वॉल्यूम 360°

Women’s Day : महिलाओं पर केंद्रित होगा आज का दिन, राजगीर जू सफारी से लेकर बिहार के सभी पार्कों में मिलेगी फ्री एंट्री

Women's-Day
Share Post

PATNA : आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है. इस खास मौके पर आज जमीन से लेकर आसमान तक महिलाओं का कब्जा रहेगा. आज सुबह से ही जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के कंट्रोल टावर से लेकर घरेलू उड़ानों में महिला पायलट और महिला क्रू मेंबर मौजूद हैं.

महिला दिवस के मौके पर पटना एयरपोर्ट की कमान महिलाओं को सौंप दी गई है. पटना एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल और कम्युनिकेशन नेविगेशन सर्विलांस की जिम्मेदारी महिलाओ को सौंपी गई है.

दोनों की कमान महिलाओं के हाथ में होने से हवाई जहाजों के लैंडिंग से लेकर उड़ाने तक पूरा नियंत्रण रहेगा. पटना एयरपोर्ट के निदेशक के मुताबिक महिला अधिकारियों ने अपनी कौशल के जरिये काम में अपना लोहा मनवाया है. महिलाओं को एयर कंट्रोल और कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी दी जाएगी लेकिन सुरक्षा और तकनीकी कारणों से पूरा कमांड नहीं दिया जा सकता.

स्पाइस जेट की ओर से कहस तौर पर मुंबई और दिल्ली से आने वाली विमानों में महिला पायलट और महिला क्रू मेंबर्स को रखा गया है. इस विमान से आने वाले सभी महिला यात्रियों को गुलाब का फूल देकर पटना एयरपोर्ट स्पाइस जेट प्रबंधन की ओर से स्वागत किया जाएगा.

वहीं दूसरी ओर, पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल की ओर से जयनगर से पटना जंक्शन आने वाली जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस को महिला लोको पायलटों द्वारा जयनगर से पटना जंक्शन तक लाया जाएगा. टिकट चेकिंग से लेकर पायलट तक कि पूरी जिम्मेदारी महिलायें ही सम्भालेंगी. हालांकि इस बार दानापुर मंडल की ओर से इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

पटना के करबिगहिया स्थित पावर ग्रिड में भी दिखाई पड़ती है जहां की पूरी जिम्मेदारी सिर्फ महिलायें ही संभालती हैं. पावर ग्रिड में जहां बिजली की तकनीकी बारीकियों को महिलाये ना सिर्फ बखूबी समझती हैं बल्कि पिछले 4 सालों से पूरा संचालन महिलायें ही करती हैं. पावर ग्रिड की पूरी जिम्मेदारी 13 महिलाओं के हाथ में है जो सशक्त महिलाओं का सबसे मजबूत हस्ताक्षर है.

वहीं आज पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के पार्क, उद्यान आदि में महिलाओं को नि:शुल्क प्रवेश की छूट दी गई है. सोमवार को जारी विभागीय आदेश के अनुसार राजगीर जू सफारी, राजगीर नेचर सफारी, संजय गांधी जैविक उद्यान सहित पार्कों में फ्री में प्रवेश दिया जाएगा.

Latest News

To Top