राज्य

Teacher Recruitment : बिहार में जानिए कब तक होगी टीचर्स की जॉइनिंग, शिक्षा मंत्री ने बताया डेट

Bihar-Government-teacher
Share Post

PATNA : कोरोना महामारी के बीच बिहार के शिक्षित बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर है. सरकार मार्च में सवा लाख से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. इसमें प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक के अतिरिक्त प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के पद शामिल हैं.

शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों में तमाम रिक्तियों को भरने को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं. फरवरी में छठे चरण की शिक्षक नियोजन खत्म प्रक्रिया होगी और इसी के साथ सातवें चरण की नई बहाली (Teacher Recruitment) शुरू कर दी जाएगी. शिक्षा विभाग द्वारा गाइडलाइन एवं नियोजन शिड्यूल को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

शिक्षा विभाग ने न्य उच्च माध्यमिक विधालयों में 5334 प्रधानाध्यापकों एवं प्राथमिक विधालयों में 40,518 प्रधान शिक्षकों की बहाली संबंधी अधियाचना को अंतिम रूप दे दिया है.

इन नियुक्तियों को लेकर शिक्षा विभाग और आयोग के बीच दो राउंड मीटिंग हो चुकी है और दोनों के बीच सहमति भी बन चुकी है. विभाग द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना जल्द ही भेजी जाएगी. इसके बाद आयोग द्वारा संबंधित पदों संबंधी विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा.

सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार देने का जो वादा किया था उसमें शिक्षा विभाग अव्वल भूमिका निभा रहा है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में इस नये वर्ष में सवा लाख से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी.

इसके अतिरिक्त शारीरिक अनुदेशक और लाइब्रेरियन भी बहाल किए जाएंगे. छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया खत्म होते ही सातवें फेज की संबंधित पदों पर बहाली की कार्रवाई आरंभ कर दी जाएगी.

Latest News

To Top