राज्य

जेपी सेतु के बगल में बनेगा 6 लेन पुल, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

jp-setu-1
Share Post

PATNA : बिहार को नए साल से ठीक पहले केंद्र सरकार से एक बड़ी सौगात मिली है. राज्य के दीघा जेपी सेतु के समानांतर अब चार लेन की नहीं बल्कि छह लेन का पुल बनाया जायेगा. राज्य सरकार की मांग पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. भविष्य में ट्रैफिक दबाव को लेकर 6 लेन पुल बनवाने की मंजूरी दी गई है.

इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और सूबे के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच बैठक हुई. जिसमें यह निर्णय लिया गया है. निर्णय के मुताबिक 41 किलोमीटर लंबे पुल पर 28 लेन चौड़ाई वाले 4 बड़े सेतु बनाये जायेंगे. इसको लेकर सूबे के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि दीघा जेपी पुल पर चार लेन का नहीं छह लेन का पुल बनने जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पुल बनाने के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण की ओर से तैयार कराये गए डीपीआर पर मंजूरी के दौरान ही 6 लेन कराने की मंजूरी दी गई है. पुल बनाने के लिए 100 मीटर से लंबे स्पैन के निर्माण के लिए उन्नत तकनीक के अल्ट्रा है परफॉर्मेंस कंक्रीट का प्रयोग किया जायेगा. उन्होंने ने बताया कि राजधानी पटना के पूर्वी और पश्चिमी दोनों छोर पर दो और पुल बनने वाले है.

पूर्वी छोर पर 6 लेन दरगाह बिदुपुर सेतु और पश्चिमी छोर पर छह लेन शेरपुर दिघवाड़ा सेतु बनाया जायेगा. इस 19.76 किलोमीटर लंबे पुल का 51. 6 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. जिसे जनवरी 2024 तक पूरा कर लिया जायेगा. वहीं जेपी सेतु पर 7.8 लाख रूपये बिजली का बिल बकाया होने की वजह से पेसू ने बिजली काट दी थी. जिसे देर रात बिल जमा करने के बाद बिजली दी गई.

Latest News

To Top