राज्य

73वें गणतंत्र दिवस की धूम : पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल ने फहराया तिरंगा, बिहारवासियों को दी बधाई

republic-day
Share Post

PATNA : देश भर में आज 73वें गणतंत्र दिवस की धूम है. इस मौके पर पटना के गांधी मैदान में राजकीय समारोह हो रहा है. राज्‍यपाल फागू चौहान ने राष्‍ट्रध्‍वज फहराया. इसके पहले राज्यपाल ने कारिगल चौक पर पुष्पांजलि अर्पित की. उनके साथ समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी समेत सांसद, मंत्री, विधायक, विधान परिषद, विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी मौजूद रहे.

तिरंगा फहराने के बाद सीआईएसएफ, एसएसबी, सीआरपीएफ, जिला पुलिस बल, बिहार विशेष सशस्त्र बल, एसटीएफ, होमगार्ड शहरी और होमगार्ड ग्रामीण के जवानों ने परेड किया. अलग-अलग परेड करने के बाद सभी टुकड़ियां अपने-अपने निर्धारित स्थान पर कदम से कदम मिलाकर लौट गईं. राजकीय समारोह में शहीद हवलदार सुनील कुमार, शहीद कुंदन कुमार और शहीद अमन कुमार को उनके शौर्य के लिए मरनोपरांत सेना मेडल से नवाजा गया.

समारोह में बिहार की प्रगति से संबंधित आठ झांकियां दिखाई जा रहीं हैं. मद्य निषेध विभाग की ओर से शराबबंदी से बदलता समाज, उद्योग विभाग की झांकी में आक्सीजन और इथेनाल इकाई, स्वास्थ्य विभाग कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता और कृषि विभाग की झांकी में जैविक खेती से सेहतमंद बिहार को दिखाया गया है.

इधर बिहार विधानसभा में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इसमें विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने झंडोतोलन किया. इस अवसर पर कई विधायक और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे. सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया. इधर बिहार विधन परिषद में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने झंडोत्तोलन किया.

इधर गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास में झंडोत्तोलन कर परेड की सलामी ली. इसके बाद अब वे गांधी मैदान के लिए प्रस्‍थान करेंगे, जहां सुबह नौ बजे राज्‍यपाल झंडोत्‍तोलन करेंगे. पटना में राष्‍ट्रीय जनता दल प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने झंडोत्तोलन किया. हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के कार्यलय में प्रदेश अध्यछ प्रफुल्‍ल मांझी ने तिरंगा फहराया.

Latest News

To Top