फुल वॉल्यूम 360°

राजस्व विभाग में निकली बहाली, Contract के आधार पर होगी 2500 कर्मियों की भर्ती

Jamin-Naapi
Share Post

DESK : नौकरी के इंतजार में बैठे युवाओं के लिए एक अच्छा अवसर है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में कई रिक्त पदों पर बहाली निकली है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग सारे रिक्त पदों को भरने में लग गया है. विभाग के भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय में पहले से स्वीकृत 6875 पदों में 4628 कर्मियों की बहाली हुई थी. बावजूद इस बहाली के कई पद रिक्त रह गये. लिहाजा विभाग ने एक बार फिर बचे हुए रिक्त पदों को भरने का फैसला किया है. विभाग ने 2500 कर्मियों की बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये बहाली प्रक्रिया संविदा (Contract) के आधार पर होगी.

जमीन के सर्वेक्षण के लिए संविदा पर करीब 2500 कर्मियों की बहाली की जाएगी. इस के लिए योग्य व इक्षुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस साल पूरी होने वाली इस बहाली में अभ्यथियों की छंटनी भी कम्प्यूटर के माध्यम से की जायेगी. भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशक जय सिंह ने बताया कि भूमि सर्वेक्षण के लिए सरकार द्वारा संविदा आधारित 6875 पद सृजित किए गए थे. इसमें विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 275, कानूनगो के 550 पद, विशेष सर्वेक्षण अमीन के 4950 पद और लिपिक के 550 पद हैं.

2019 में इन पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. इसके अतिरिक्त 550 संविदा अमीन की अलग से बहाली की गयी थी. स्वीकृत 6875 पद के मुकाबले पहले चरण में 4628 कर्मियों की बहाली की गयी थी. तैनाती के बाद कुछ को फर्जी कागजात के कारण तो कुछ को काम में लापरवाही बरतने के चलते सेवा से हटा दिया गया. हाल ही में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियों में 65 का चयन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक अभियंता के नियमित पद पर हो गया है. ये फरवरी तक पदत्याग देंगे जिसके बाद ये 65 पद रिक्त हो जायेंगे.

बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा की कर्मियों की कमी से दूसरे चरण के सर्वेक्षण का काम शुरू नहीं हो पाने के कारण बहाली का निर्णय लिया गया है. बिहार के 20 जिलों में भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है. बाकि के 18 जिलों में भी सर्वे का काम इसी साल शुरू किया जाना है. इन पदों पर नियुक्ति के बाद सभी जिलों में भूमि सर्वेक्षण का काम शुरू हो सकेगा.

Latest News

To Top