फुल वॉल्यूम 360°

PMCH के पास बनेगा पटना मेट्रो का स्टेशन, जंक्शन पहुंचने में मरीजों को होगी आसानी

Patna-metro
Share Post

PATNA : बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. पटना मेट्रो (Patna Metro) का विस्तार पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) तक करने पर विचार किया जा रहा है. पीएमसीएच के पास एक मेट्रो स्टेशन बनाने की बात हो रही है. इसके लिए योजना बनायी जा रही है. अगर यहां स्टेशन बन जायेगा तो राज्यभर से आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को पटना स्टेशन पहुंचने में काफी आसानी होगी.

बताया जा रहा है कि पीएमसीएच स्टेशन पटना मेट्रो रेल परियोजना के 14.45 किमी लंबे पटना रेलवे स्टेशन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कॉरिडोर (लाइन-2) का हिस्सा होगा. पटना मेट्रो रेल परियोजना के तहत पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन की लाइन अस्पताल परिसर के नीचे से होकर गुजरेगी. दोनों ओर कनेक्टिविटी के लिए 30 मीटर का एक छोटा सब-वे भी बनाया जाएगा. यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन में दो लिफ्ट और तीन एस्केलेटर होंगे.

बिहार सरकार द्वारा इस अस्पताल में बिस्तरों की प्रस्तावित संख्या बढ़ाकर 4200 करने के फलस्वरूप इस क्षेत्र में यातायात में भी बढ़ोतरी होगी और इसलिए मेट्रो स्टेशन के शुरू होने से इस क्षेत्र में यातायात संबंधी चिंताएं कम कर पाना संभव हो सकेगा. आपको बता दें कि पहले यहां एलिवेटेड स्टेशन का प्रस्ताव था, इस स्टेशन के डिजाइन के अनुसार इसकी लाइन को बहुत घनी आबादी वाले आवासीय और कॉमर्शियल क्षेत्रों से होकर गुजरना था.

बाद में यह महसूस किया गया कि एलिवेटेड खंड में आसपास के ढांचों को बड़ी संख्या में आंशिक तौर पर अथवा पूरी तरह से ढहाना पड़ेगा. इस व्यस्त रोड पर एलिवेटेड वायाडक्ट के निर्माण से सड़क यातायात के जाम को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि कैथोलिक चर्च और पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के बीच अशोक राजपथ बहुत संकरा है.

इसलिए यह सुनिश्चित किया गया कि पीएमसीएच परिसरों के कारण स्टेशन का निर्माण कार्य प्रभावित न हो. अशोक राजपथ के प्रस्तावित फ्लाईओवर में भी स्टेशन के डिजाइन के अनुसार आवश्यक फेर-बदल किए गए ताकि प्रस्तावित फ्लाईओवर को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के निर्माण की उपयोगिता सुनिश्चित हो सके.

Latest News

To Top