फुल वॉल्यूम 360°

पटना के IGIMS में शुरू हुआ ओमीक्रोन टेस्ट, इस किट से होगी जांच

omicron-1
Share Post

PATNA : राजधानी पटना स्थित IGIMS में ओमीक्रोन की जांच सोमवार से शुरू कर दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इसकी जानकारी दी. IGIMS परिसर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल को बाहर भेजने की जरूरत नहीं होगी, अब यहीं पर जांच होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस जांच से पता चल सकेगा कि मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित है या नहीं. यदि मरीज संक्रमित पाए जाते हैं तो उनका इलाज जल्दी हो सकेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री और सभी अधिकारीगण एक-एक चीज पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. मुख्यमंत्री ने IGIMS में जिनोम सिक्वेंस लैबोरेट्री का निरीक्षण किया और वहां डॉक्टरों से इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी ली.

जानकारी हो कि ओमिक्रोन की जांच जिनोम सीक्वेंसिंग के जरिए की जाती है और इसके नतीजे आने में काफी वक्त लगते हैं. बिहार जैसे राज्य में ओमिक्रोन का रिजल्ट आने में 10 से 15 दिन का समय लग जाता है. हालांकि अब एकमात्र हॉस्पिटल आईजीआईएमएस में इसकी जांच शुरू हो पाई है. ओमिक्रोन से मुकाबले के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. इसी बीच आईसीएमआर ने ओमिक्रोन की जांच करने के लिए पहले किट को मंजूरी दी है. इसे ओमिस्योर नाम दिया गया है.

ओमिस्योर के जरिए ओमिक्रोन की जांच तेजी के साथ हो पाएगी. इस किट को एंटीजन किट की तरह ही इस्तेमाल किया जाएगा. इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. आईसीएमआर ने इसे इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. अब यह किट ज्यादा तादाद में प्रोडक्शन के बाद उपलब्ध हो पाएगा. इसके नतीजों से लोगों में ओमिक्रोन के संक्रमण की जानकारी जल्दी मिल पाएगी.

आपको बता दें कि सोमवार को बिहार में NMCH के 72 डॉक्टर और मेडिकल छात्र समेत 344 पॉजिटिव केस मिले. इनमें पूर्व CM जीतनराम मांझी के बॉडीगार्ड, पीए समेत पूरा परिवार संक्रमित हो गया है. सोमवार को सबसे ज्यादा 160 नए संक्रमित पटना जिले में पाये गये हैं. जबकि, गया जिले में 68 और मुजफ्फरपुर जिले में 11 नए संक्रमित मिले हैं.

इसके अलावा बेगूसराय, भागलपुर और दरभंगा जिले में सात-सात, अररिया जिले में तीन, औरंगाबाद जिले में दो, बांका जिले में एक, पूर्वी चंपारण जिले में एक, गोपालगंज में दो, जमुई में एक, जहानाबाद में चार, खगड़िया में दो, किशनगंज में एक, लखीसराय में पांच, मधेपुरा में तीन, मधुबनी में एक, मुंगेर में नौ, नालंदा में दो, नवादा में तीन, रोहतास में एक, सहरसा में पांच, समस्तीपुर में दो, शेखपुरा में एक, शिवहर में एक, सीतामढ़ी में एक, सीवान में तीन, सुपौल में एक, वैशाली में दो और पश्चिम चंपारण जिले में चार नए संक्रमित पाए गए हैं.

राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 1,385 हो गई है. अब प्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 7,27,873 पहुंच गया है, इसमें 7,14,391 लोगों ने कोरोना को मात दी है. जबकि 12,096 लोगों की मौत हुई है.

Latest News

To Top