फुल वॉल्यूम 360°

नए कोरोना वेरिएंट ‘Omicrone’ पर PM Modi ने की अहम बैठक, केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के उच्चाधिकारी हुए शामिल

omicron-modi-tfv
Share Post

DESK : पीएम मोदी ने देश में कोविड की स्थिति (Omicrone) और टीकाकरण के बारे में शनिवार को नई दिल्ली में वर्चुअल माध्‍यम से केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकारों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पीएम कैबिनेट सचिव सहित अन्य आला अफसर भी मौजूद रहे।

बैठक में पीएम कैबिनेट सचिव सहित अन्य आला अफसर रहे मौजूद

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी. के. मिश्रा, केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉक्टर वी. के. पॉल बैठक में भाग लिया। यह बैठक इस्राइल, बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग में कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन के मामलों की रिपोर्ट और 15 दिसम्बर से पूरी क्षमता के साथ अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के लिए सरकार की मंजूरी को ध्यान में रखते हुए आयोजित की गई।

बैठक के दौरान पीएम मोदी को टीकाकरण में प्रगति और ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत किए जा रहे प्रयासों से भी अवगत कराया गया। पीएम ने निर्देश दिया कि दूसरी खुराक का दायरा बढ़ाने की जरूरत है और राज्यों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जिन लोगों को पहली खुराक मिली है उन्हें दूसरी खुराक समय पर दी जाए। पीएम को समय-समय पर देश में सीरो-पॉजिटिविटी और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया में इसके प्रभाव के बारे में भी जानकारी दी गई। साथ ही पीएम मोदी ने उभरते नए हालातों के मद्देनजर अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में दी गई ढील की योजना की फिर से समीक्षा करने को कहा है।

भारत में अभी तक नए वेरिएंट का कोई मामला नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार कोरोना का नए संस्करण डेल्टा से भी अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि भारत में अभी तक नए वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। यह अब तक दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, बोत्सवाना, इजराइल और बेल्जियम में पाया गया है।

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार सामने आया कोविड का नया वेरिएंट

कोविड के इस नए वेरिएंट का पता पहली बार दक्षिण अफ्रीका में चला है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक भारत ने उन देशों की एक सूची तैयार की है, जहां के नागरिकों को भारत पहुंचने पर विभिन्‍न प्रक्रियाओं और जांच-पडताल से गुजरना होगा। इन देशों में इस्राइल, हॉन्गकॉन्ग, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्‍लादेश, बोत्‍सवाना, चीन, मॉरीशस, न्‍यूजीलैंड, जिम्‍बाब्‍वे, सिंगापुर और ब्रिटेन शामिल हैं।

केन्‍द्र ने सभी राज्‍यों व केन्‍द्रशासित प्रदेशों को नए वेरिएंट से किया था सतर्क

केन्‍द्र ने बृहस्‍पतिवार को सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को इस नए वेरिएंट से सतर्क किया था। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के अपर मुख्‍य सचिवों, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिवों और सचिवों को पत्र लिखकर बताया है कि तीन देशों में कोरोना के इस नये वेरिएंट का पता चला है। उनसे कहा गया है कि अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों, विशेषकर दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग और बोत्‍सवाना से आने वाले यात्रियों की गहन स्‍क्रीनिंग और जांच की जानी चाहिए।

Latest News

To Top