फुल वॉल्यूम 360°

मौसम विभाग की चेतावनी, Bihar के इन 5 जिलों में होगी बारिश, जानें मौसम का ताजा अपडेट

weather-1
Share Post

PATNA : उत्तर भारत के राज्यों में अब दिन में खिली धूप की वजह से ठंड कम होने लगी है। लेकिन अभी सुबह और शाम में ठंड बरकरार है। फिलहाल बिहार (Bihar) में उत्तर पछुआ हवा का प्रभाव बना हुआ है। हवा की गति 8-10 किमी प्रतिघंटा है। इसके प्रभाव से प्रदेश का मौसम मौसम शुष्क बना है।

बिहार में सुबह-शाम और रात को पड़ रही ठंड की वजह भी पछुआ हवा ही है। हालांकि पछुआ हवा ही आगे चलकर तापमान में तेजी की वजह भी बनेगी। इस बीच बड़ी खबर यह है कि तीन दिन बाद राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में बारिश के आसार हैं। इसके बाद तापमान एक बार फिर से गिर सकता है और सर्दी बढ़ सकती है।

बिहार में हल्‍की ठंड का असर मार्च के पहले हफ्ते तक भी बना रह सकता है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 21 फरवरी को प्रदेश के दक्षिण पूर्व भाग के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश और बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। पटना समेत प्रदेश के प्रमुख शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई।

वहीं, गया और अररिया जिले का न्यूनतम तापमान जम्मू से कम रहा। जम्मू शहर का न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गया का 9.6 और अररिया का 9.9 डिग्री। वहीं, पटना का न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार में सबसे अधिक तापमान शेखपुरा का 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उधर, झारखंड में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है। दरअसल झारखंड के कई जिलों में गुरुवार को तेज गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को राजधानी रांची समेत हजारीबाग, खूंटी, बोकारो, जमशेदपुर, लोहरदगा, रामगढ़ समेत अन्य इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। इन इलाकों में बादल बनने के बाद बारिश के आसार हैं।

Latest News

To Top