फुल वॉल्यूम 360°

क्या सच में टल जाएगा INDIA का SOUTH AFRICA दौरा, इस वजह से बढ़ी टेंशन

IND-vs-SA
Share Post

DESK : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को अगले महीने साउथ अफ्रीका (South Africa) दौरे पर जाना है. इस दौरे पर दोनों टीम के बीच तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच की सीरीज खेली जानी है. दौरे का आगाज 17 दिसंबर से होगा. इस दिन से जोहान्सबर्ग में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट आने के बाद से दौरा शुरू होने से पहले ही इस पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. फिलहाल, भारतीय टीम (India) अपने ही घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है.

दक्षिण अफ्रीका के दौरे से ठीक पहले वहां कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से बिगड़ते हालात ने भारतीय क्रिकेट टीम के दौरे पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है. दुनिया भर के तमाम देश दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर बैन लगाने का विचार कर रहे हैं. इंडिया-ए टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. टीम इंडिया को दिसंबर के दूसरे सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होना है.

इनसाइडस्पोटर्स की रिपेार्ट के अनुसार, देश में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद साउथ अफ्रीकी सरकार ने हाई अलर्ट लागू किया है. ऐसे में बाहर से आने वाले पैसेंजर्स की कोरोना जांच हो रही है. बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं होगा. उन्होंने कहा, ‘अभी के लिए कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा. दौरा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चलेगा. हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और सीएसए (CSA) के संपर्क में हैं. ऐसे कठिन समय में, हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि चीजें नियंत्रण में होंगी. जिस समय टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी.’

वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को आगामी विदेशी दौरे को लेकर सलाह दी है. खासकर साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर कहा है कि बोर्ड को अपनी टीम साउथ अफ्रीका भेजने से पहले सरकार से पूछ लेना चाहिए. अनुराग ठाकुर ने यह बात साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर कही है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने शुक्रवार को ही दुनियाभर को यह चेतावनी जारी कर दी थी कि साउथ अफ्रीका में कोरोना का नया वैरिएंट B.1.1.529 मिला है, जो काफी तेजी से फैल रहा है.

वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका पहुंची नीदरलैंड्स की टीम ने अपना यह दौरा स्थगित कर दिया है. सीरीज का पहला वनडे शुक्रवार (26 November) को होना था, जो भारी बारिश की भेंट चढ़ गया. इसके बाद 28 नवंबर और 1 दिसंबर को दूसरा और तीसरा वनडे मैच खेला जाना था लेकिन नीदरलैंड्स क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस (Coronavirus in South Africa) के वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) के चलते यह दौरा बीच में ही छोड़ने का फैसला किया. सीरीज के तीनों मुकाबले सेंचुरियन में खेले जाने थे.

Latest News

To Top