फुल वॉल्यूम 360°

किलकारी टीम का जलवा, ‘वंदे भारतम-नृत्य उत्सव’ के Zonal Level में बनायी जगह

Kilkari
Share Post

PATNA: बिहार से किलकारी टीम ‘वंदे भारतम-नृत्य उत्सव’ के अंतर्गत नई दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के चयन प्रक्रिया में जोनल स्तर (Zonal level) पर पहुँच गयी है. भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय एवं रक्षा मंत्रालय द्वारा वंदे भारतम-नृत्य उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया गया है जिसमें चयनित कलाकारों को 2022 के गणतंत्र दिवस परेड, नई दिल्ली के राजपथ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने का अवसर दिया जायेगा.

आपको बता दें, ‘वंदे भारतम नृत्य उत्सव प्रतियोगीता’ 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच चार खंडों में आयोजित किया गया है. जो की डिस्ट्रिक लेवल, स्टेट लेवल, जोनल लेवल, नेशनल लेवल है. इस प्रतियोगिता के लिये डिजिटल एंट्री डिस्टिक लेवल 17 नवंबर से 30 नवंबर 2021 तक किया गया था, जिसमें किलकारी बिहार बाल भवन से लोक नृत्य सामाचकेवा (3 मिनट) का वीडियो क्लिप भेजा गया था. इसके आधार पर किलकारी ग्रुप को स्टेट लेवल पर चयनित कर आमंत्रित किया गया.

किलकारी के नृत्य विधा के 13 सीनियर बालिकाओं के ग्रुप ने स्टेट लेवल प्रतियोगिता जीत कर जोनल लेवल में अपनी जगह बनाई. जोनल लेवल प्रतियोगिता 9 दिसंबर 2021 को कोलकाता में आयोजित की गई थी. प्रस्तुति में सम्मिलित बच्चे लक्की पटेल, सृष्टि कुमारी, कोलम कुमारी, रेचल कुमारी, श्रुति मेहता, श्रेया मेहता, रूपा कुमारी, काजल कुमारी, शिवानी कुमारी, प्रतिक्षा रानी, सोनी कुमारी एवं अंजली कुमारी नृत्य की कोरियोग्राफी किलकारी के नृत्य प्रशिक्षक दीपक कुमार एवं अमरनाथ प्रसाद कर रहें थे.

इस प्रस्तुति का परिणाम कल, 13 दिसम्बर 2021 को घोषित किया जाएगा. सफल परिणाम के बाद राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए बच्चों को दिल्ली जाने का अवसर प्राप्त होगा. जहाँ ये बच्चे बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम के जूरी मेम्बर के बीच अपनी प्रस्तुति देंगे. यहाँ बच्चों को अलग-अलग राज्यों के लोक नृत्यों को देखने, समझने एवं बहुत सारे अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

बताते चलें, वर्ष 2019 के गणतंत्र दिवस परेड में नई दिल्ली के राजपथ पर किलकारी के 152 बच्चों ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में बच्चों ने बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए ‘बापू का सपना’ गीत पर नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी थी.

Latest News

To Top