देश

सरकार का बड़ा फैसला, 25 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, अब इतना में मिलेगा एक लीटर

Petrol
Share Post

DESK: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बड़ा ऐलान किया है. नए साल की सौग़ात बीपीएल कार्ड धारकों को दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि 26 जनवरी से ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले यानी बीपीएल कार्ड जिनके पास है उन्हें 25 रुपए सस्ता पेट्रोल (Petrol) मिलेगा. झारखंड में पेट्रोल और डीजल नए साल में 25 रुपये तक सस्ता मिलेगा.

आपको बता दें कि झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन भी लगातार पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा था. एसोसिएशन सरकार से पेट्रोल पर 5% वैट घटाने की मांग कर रहा था. उनका कहना है कि अगर सरकार वैट की दर 22% से कम करके अगर 17% कर दे तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. एसोसिएशन का कहना था कि झारखंड के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में डीजल की कीमत कम है. ऐसे में झारखंड से चलने वाले वाहन पड़ोसी राज्यों से डीजल भरवा रहे हैं. इससे उन्हें बहुत नुकसान हो रहा है.

इसके अलावा झारखण्ड पेट्रोल डीजल एसोसिएशन ने मांग की थी कि राज्य में लगभग 1350 पेट्रोल पंप है. कई परिवारों की रोजी रोटी इससे चलती है. इनकी आजीविका इनसे जुड़ी हुई है. उन्हें इससे रोजगार मिलता है. लेकिन आज पेट्रोल पंप के न चलने से इन परिवारों की आजीविका पर संकट आ गया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि पेट्रोलियम डीलरों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखी थी और वित्त मंत्री से मुलाकात भी की थी. लेकिन उधर से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया सरकार की ओर से नहीं मिली है.

2021 के शुरुआत से ही पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी. केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करने का निर्देश जारी किया था. हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी पेट्रोल पर वैट यानी वैल्यू एडेड टैक्स को कम कर दिया है.

Latest News

To Top