देश

जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, Bihar में दिसंबर के पहले सप्ताह से गिरेगी ठंड

Bihar-News
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के कई जिलों में सुबह के समय कोहरा छाने लगा है. रात और सुबह में लोगों को ठंड महसूस होने लगी है. बीते दिनों राजधानी पटना का तापमान तो स्थिर रहा लेकिन न्यूनतम पारे में उतार-चढ़ाव जारी है. शुक्रवार की रात पटना के तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जबकि, दिन में हल्की धुंध छाने की वजह से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार के उत्तरी हिस्सों में दक्षिण-पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में पश्चिमी हवा चलने से तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है.अगले 24 घंटों के दौरान हवा के प्रभाव से प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे का कोहरा रहेगा. दो दिनों बाद न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट से ठंड बढ़ने के आसार हैं. शनिवार को कोहरा छाने के साथ ही पूरे दिन सर्दी का अहसास होगा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अभी उत्तर बिहार में रात का तापमान 14-16 डिग्री के बीच और दक्षिण बिहार में न्यूनतम तापमान 12-14 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं. गया शुक्रवार को भी प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा. साथ ही पटना, गया, बेगूसराय सहित बिहार के दक्षिणी हिस्से में पछुआ की जगह उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. जिसके कारण रात के साथ ही दिन के तापमान में गिरावट की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह में तापमान में गिरावट होने की संभावना है. इसकी वजह हवा का रुख पश्चिम के साथ ही प्रदेश के सभी हिस्से में मौसम शुष्क है. इस दौरान पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी की वजह से वहां से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली, उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार में प्रवेश करेंगी जिससे दिन-रात के तापमान में गिरावट आएगी.

Latest News

To Top