देश

इन Cricketers के लिए खास रहा साल 2021, पहले ही Match में दिखाया कमाल

Indian-Cricketer
Share Post

DESK: ये हम सभी जानते हैं की साल 2021 भारतीय खिलाड़ियों (Indian Cricketers) के लिए कुछ खास नहीं रहा. टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गई. वहीं टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भी अपनी जगह नहीं बना पायी थी. इसी दौरान कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा. इस साल 25 खिलाड़ियों को भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन कुछ खिलाड़ी ही अपने डेब्यू मैच में कमाल दिखाने में कामयाब हो पाए, और लोगों के दिलों में अपने लिए जगह बना पाए. तो आइये जानते हैं कौन हैं वो चुनिंदा खिलाड़ी:-

हर्षल पटेल (Harshal Patel): आईपीएल 2021 (IPL 2021) में रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर (RCB) की तरफ से एक यादगार शुरुआत की थी. इस टूर्नामेंट में उन्होंने 15 मैचों में 32 विकेट झटके. अपने आईपीएल परफॉर्मेंस के दम पर हर्षल पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. उनका डेब्यू भी यादगार रहा. उस मैच में उन्होंने 2 विकेट झटके और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे. दो टी20 मैचों में पटेल ने 4 विकेट अपने नाम किए.

प्रसिद्ध कृष्णा (Prashidh Krishna): प्रसिद्ध कृष्णा ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. इंग्लैंड के खिलाफ प्रसिद्ध ने तीन मैच खेले और शानदार शुरुआत की. प्रसिद्ध ने अपने पहले ही मैच में 6.61 की इकोनॉमी से चार विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने जेसन रॉय और जॉनी बेयरेस्टो की 135 रनों की साझेदारी को तोड़ने के बाद बेन स्टोक्स को भी पवेलियन की राह दिखाई. वहीं, दूसरे मैच में कृष्णा ने 2 विकेट झटके. उन्होंने 2021 में अपना पहला टेस्ट कॉल-अप भी अर्जित किया, हालांकि, वह डेब्यू नहीं कर पाए.

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer): मुंबई के इस खिलाड़ी को अपना पहला टेस्ट अप कॉल मिलने में 4 साल से अधिक का समय लग गया. श्रेयस अय्यर ने आखिरकार न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के शुरुआती मैच में कदम रखा और शतक के साथ अपने लाल गेंद वाले करियर की शुरुआत की. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने मौके का फायदा उठाया और पहली पारी में 105 रन बनाए. अय्यर ने दूसरी पारी में 65 रन बनाकर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का खिताब जीता. अपने इसी शानदार परफॉर्मेंस के दम पर ही आज वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट टीम का हिस्सा हैं.

अक्षर पटेल (Axar Patel): टी20 विश्व कप टीम में जगह ना मिलने बावजूद अक्षर पटेल का 2021 साल यादगार रहा. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शानदार परफॉर्म किया. रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में टेस्ट टीम में जगह बनाते हुए अक्षर ने दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया. उन्होंने फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट लिए.

वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer): आईपीएल 2021 में कोलकाता नाईट राइडर्स के दूसरे चरण की खोज वेंकटेश अय्यर ने लीग में केवल 10 मैचों में 370 रन बनाकर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया. अय्यर ने राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित करने के बाद अपने पहले ही टूर्नामेंट में 3 विकेट हासिल किए. 10 मैचों में उनके शानदार खेल की वजह से केकेआर ने आईपीएल 2022 मेगा-नीलामी से पहले उन्हें बरकरार रखा है.

इन पांच खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. ये साल कुछ बड़े खिलाड़ियों के लिए भले ही खास न रहा हो पर इन नए खिलाड़ियों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है.

Latest News

To Top