देश

ED ऑफिस में ऐश्वर्या राय बच्चन की पेशी, इस मामले में बुरी फंसी, अब हो रही पूछताछ

AISHWARYA-1
Share Post

DESK : ऐश्वर्या राय बच्चन को ED ने पनामा पेपर लीक मामले में समन भेजा है. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, ऐश्वर्या को आज ही ED के सामने पेश होने का नोटिस भेजा गया है, जिसके बाद ऐश्वर्या ईडी के दिल्ली दफ्तर में पूछताछ में शामिल होने पहुंचीं. इस मामले में हाल ही में ईडी ने अभिषेक बच्चन को भी समन किया था.

मिली जानकारी के अनुसार ईडी उनसे विदेश में संपत्ति रखने के आरोपों को लेकर पूछताछ करना चाहती है. ऐश्वर्या राय बच्चन को पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने दो बार और समय मांगा था. ऐश्वर्या राय बच्चन को ईडी ने 9/11/2021 को भी अंडर सेक्शन 37 फेमा के तहत समन किया था. यह समन मुंबई स्थित बच्चन परिवार के घर पर भेजा गया था और 15 दिन में जवाब देने को कहा गया था. ऐश्वर्या राय ने एक मेल के जरिये इसका जवाब दिया था.

क्या है पनामा पेपर लीक मामला :
यह मामला तब प्रकाश में आया जब वर्ष 2016 में लीक हुए लाखों दस्तावेज़ों की एक विस्तृत जांच गुप्त दस्तावेज़ ‘Mossack Fonseca’ के जरिये मीडिया में लीक हुई थी. इसमें बताया गया था कि दुनिया के अमीर और शक्तिशाली लोगों ने टैक्स से बचने के लिए कई विदेशी बैंकों में अकाउंट और कई शेल कंपनियां खोल रखी हैं. इसमें 500 भारतीय कंपनियां भी शामिल थीं.

बच्चन परिवार से इस पूरे मामले का कनेक्शन :
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने चार शेल कंपनी बनाई थी. यह चारों शिपिंग कंपनी थी. इस कंपनी में उन्होंने अपने बेटे अभिषेक बच्चन को डायरेक्टर बनाया था. इस मामले में उनका बयान डेढ़ महीने पहले ही दर्ज किया जा चुका है. साल 2005 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड पर एक कंपनी में ऐश्वर्या राय बच्चन को डायरेक्टर बनाया गया था. ऐश्वर्या के माता, पिता और भाई को भी डायरेक्टर बनाया गया था. ऐश्वर्या बाद के सालों में शेयर होल्डर बन गई थी. साल 2008 में कंपनी बंद कर दी गई. आरोप है कि टैक्स बचाने के लिए यह शेल कंपनी बनाई गई.

Latest News

To Top