फुल वॉल्यूम 360°

IND vs WI : T20 सीरिज का पहला मुकाबला आज, आमने-सामने होंगी भारत और वेस्टइंडीज की टीमें

Ind-vs-WI
Share Post

DESK : भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में आज खेला जाएगा. जानकारी हो कि वींडीज की टीम को टी20 स्पेशलिस्ट माना जाता है. लेकिन भारत के पास भी इस सीरीज को जीत कर दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम बनने का मौका है. जानकारी हो कि टी 20 सीरीज से ठीक पहले भारत ने कैरिबियाई टीम को वनडे में 3-0 मात दी थी. लेकिन वींडीज को टी 20 में परास्त करना भारतीय टीम के लिए उतना आसान नही होगा. इस सीरीज में विकेट कीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को उप कप्तान बनाया गया.

दुनिया के सबसे खतरनाक आलराउंडरों से सजी कैरिबियाई टीम दुनिया के सबसे खतरनाक टी20 टीम है. लेकिन भारत का वेस्ट इंडीज के खिलाफ शानदार रिकार्ड है. भारत और वेस्ट इंडीज के बीच कुल 17 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत 10 मैचों में अपराजय रही है. जबकि छह मैचों में भारतीय टीम पराजय झेलनी पड़ी है वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है.

साथ ही भारत और कैरिबिआई टीम के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली गई है जिसमें तीनों सीरीज में भारत विजय रही है. वहीं अगर भारतीय टीम वेस्ट इंडीज को 3-0 से हरा देती है तो भारत दुनिया कि नंबर एक टीम बन जाएगी. फिलहाल टी20 में इंग्लैंड की टीम नंबर एक पर है. इंग्लैंड के पास 269 रेटिंग प्वाइंट हैं, वहीं भारत के पास 267 रेटिंग प्वाइंट हैं, तीसरे नबंर पर पाकिस्तान की टीम है.

जानकारी हो कि इस सीरीज के लिए ऋषभ पंत को भारतीय क्रिकेट टीम का अस्थाई उप-कप्तान बनाया गया है. इससे पहले भारतीय टीम के उप कप्तान की जिम्मेदारी केएल राहुल के कंधों पर होती थी. लेकिन चोटिल के कारण वह इस सीरीज से बाहर है तो, ऋषभ पंत को उनके स्थान पर यह जिम्मेदारी दी गई है. पंत भारतीय क्रिकेट टीम के तुफानी विकेट कीपर बल्लेवाज हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा और कुलदीप यादव.

टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम
कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (उपकप्तान), फैबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमिनिक ड्रैक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रैंडन किंग, रोवमन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, कायेल मेयर्स, हेडेन वॉल्श जूनियर.

Latest News

To Top