फुल वॉल्यूम 360°

IFFI : 52वें Film Festival में बिहार के इस बेटे का कमाल, इंडिया के यंग फिल्ममेकर्स में पटना के आर्यन का चयन

IFFI-Aryan
Share Post

DESK : इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) गोवा में शुरू हो चुका है। इस साल पहली बार इंडिया के यंग फिल्ममेकर्स को मौका दिया गया है। 52वें Film Festival में बिहार के पटना के रहने वाले आर्यन का चयन सबसे छोटे फिल्मकार के रूप में हुआ है। यह पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है। आर्यन की इस कामयाबी पर आज पूरा बिहार गौरवान्वित है।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) का आयोजन गोवा में हो रहा है। 19 नवंबर से शुरू यह महोत्सव 28 नवंबर तक चलेगा। यह महोत्सव भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया है, जिसे इन्फॉर्मेशन मिनिसिस्ट्री और ब्रॉडकास्टिंग डिपार्टमेंट के साथ डायरेक्ट्रेट फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (DFF) स्पॉन्सर कर रही है।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत “75 Creative Minds of Tomorrow” की नई पहल की गई है। फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने के लिए 75 यंग फिल्म मेकर्स को मौका दिया गया है, जिसमें से इस साल किलकारी के आर्यन कुमार, प्रिंस कुमार और प्रियेश्वरा भारती शामिल है। इन्हें फिल्मी इन्डस्ट्री के साथ देश-विदेश के दिग्गज सेलिब्रिटी से इंटरेशन का अवसर मिल रहा है।

आर्यन और प्रिंस इन दिनों गोवा में हैं और फिल्म इंडस्ट्री एवं देश-विदेश के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के बीच अपनी प्रतिभा से किलकारी का नाम रौशन कर रहे हैं। ये 19 से 23 तक नवम्बर 2021 तक गोवा में रहेंगे। इन बच्चों का चयन ग्रैंड जूरी द्वारा किया गया था, जिसमें प्रसून जोशी, केतन मेहता,शंकर महादेवन, मनोज वाजपेयी, रेसुल और चयन जूरी शामिल थे जिसमें वाणी त्रिपाठी टीकू अनंत विजय, यतीन्द्र मिश्रा, संजय पूरन सिंह, सचिन खेडेकर शामिल थे।

बताते चले कि “75 Creative Minds of Tomorrow” में 75 लोगों में से आर्यन बिहार से सबसे छोटे फिल्मकार हैं। सभी आश्चर्यचकित है कि इतना छोटा बच्चा इतनी फिल्में बना सकता है। सभी इनसे पूछ रहे है कि फिल्म बनाने के प्रेरणा कहाँ से मिली। यहीं नहीं इस फिल्म फेस्टिवल में अतिथि के रूप में आमंत्रित अनुराग ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के एक भारतीय राजनेता और हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा सांसद ने मंच पर आर्यन के कार्य की सराहना की और विदेश से आये अतिथियों से परिचय करवाया। साथ रात के डिनर के लिए स्पेशली आमंत्रित भी किया। बच्चे बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध अभिनेता मनोज वाजपेयी और फिल्म निर्देशक केतन मेहता के साथ बातचीत सेशन में सम्मिलित हुए। सेशन के उपरांत अनुराग ठाकुर के हाथों आर्यन को सम्मानित भी किया गया।

कौन हैं आर्यन –

आर्यन कुमार बिहार के एक युवा फिल्म निर्माता है, जो राजधानी पटना के रहने वाले हैं। इन्होंने पटना के लोयोला हाई स्कूल से 11वीं कक्षा की पढ़ाई की और किलकारी बिहार बाल भवन में फिल्म निर्माण सीखा। फिल्म निर्माण में उनकी रुचि तब पैदा हुई जब उन्होंने भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) के सहयोग से किलकारी बिहार बाल भवन द्वारा आयोजित एक फिल्म निर्माण कार्यशाला में भाग लिया। उन्होंने कुछ लघु फिल्में बनाई हैं और यहां तक कि कई फिल्म समारोहों में भी भाग लिया है। उनमें से कुछ राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव, छत्तीसगढ़ फिल्म समारोह, मधुबनी फिल्म समारोह आदि हैं।

आर्यन द्वारा निर्मित फिल्में अनोखी खुशी, बटरफ्लाई गार्डन, जेंडर डिस्क्रिमिनेशन, एन इनोवेटिव ड्राइवर, इनोसेंसी, गैंबलर, कोविड का कुआं, स्मोकिंग वेल, चीता, सिगरेट, फ्लड, वजूद, प्लास्टिक इन हिल्स, गोवर्धन, गंगेटिक फ्लड, हिंदी, आइडल इमर्सन जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

Latest News

To Top