फुल वॉल्यूम 360°

Handicraft में रूचि रखने वालों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा मुफ्त प्रशिक्षण

Handicraft
Share Post

PATNA: हस्तकला (Handicraft) में रूचि रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. उपेंद्र महारथी शिल्प संस्थान (Upendra Maharathi Shilp Sansthan) हस्तशिल्प कला में रूचि रखने वाले लोगों को एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है. युवाओं को उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान द्वारा 06 महीने (जनवरी से जून, 2022 तक) की निःशुल्क उच्च प्रशिक्षण का अवसर दिया जा रहा है. इस अवधि के दौरान कुल 14 हस्तशिल्प कलाओं का प्रशिक्षण दिया जायेगा.

आपको बता दें, इस हस्तशिल्प कला प्रशिक्षण के लिए इक्षुक उम्मीदवार 15 दिसंबर तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. आपको बता दें, आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवारों को व्यवहारिक एवं साक्षात्कार में शामिल होना होगा. व्यवहारिक एवं साक्षात्कार की परीक्षा की तिथि 18 दिसंबर है.

कुल 14 हस्तशिल्प कलाओं में प्रशिक्षण के लिए 98 पद हैं. अलग-अलग हस्तशिल्प कलाओं में नामांकन के लिए अलग-अलग रिक्तियां हैं. 14 हस्तशिल्प कलाओं के पद व रिक्तियां इस प्रकार हैं:

1.सुत बुनाई – 4
2.रंगाई छपाई (ब्लॉक प्रिंटिंग) – 4
3.वेणु शिल्प – 6
4.पेपरमैशी शिल्प – 4
5.मृणमय (टेराकोटा) – 5
6.एप्लिक/ कशीदाकारी – 8
7.काष्टक्षण / काष्ठ खिलौना – 10
8.टिकुली पेंटिंग – 5
9.चर्म शिल्प – 4
10.मधुबनी (मिथिला) पेंटिंग – 8
11.पाषाण (स्टोन) शिल्प – 10
12.मेटल क्राफ्ट – 10
13.सिक्की कता – 10
14.सरामिक शिल्प – 10

आपको बता दें, सभी कैंडिडेट्स को छात्रवृति के तौर पर प्रति माह 1000 रूपए भी दिए जाएंगे. वहीं पटना से बाहर के 26 कैंडिडेट्स को छात्रावास की सुविधा साथ हीं भोजन के लिए 1500 रूपए की राशि भी दी जाएगी.

ये प्रशिक्षण निःशुल्क दिए जाएंगे साथ ही सभी कैंडिडेट्स को ट्रेंनिंग के दौरान प्रशिक्षण की सभी सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. आपको बता दें, आवेदन भरने वाले कैंडिडेट्स को सातवीं क्लास तक कम से कम पढ़ा होना चाहिए. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 31/12/2021 को कम से कम 16 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष होनी चाहिए. साथ हीं आवेदन भरने से पूर्व आपको यह ध्यान रखना होगा की आपने पहले कहीं और ट्रेनिंग नहीं ली हो. पहले से ट्रेनिंग प्राप्त उम्मीदवारों का चयन नहीं किया जायेगा.

आवेदन करने के लिए आवेदक / आवेदिका का नाम, पिता/पति का नाम, स्थाई पता, पत्राचार का पता, शैक्षणिक योग्यता, जन्म तिथि,. शिल्प का नाम जिसमें प्रशिक्षण पाना चाहते हैं,जाति, बैंक का नाम एवं खाता संख्या, अन्य योग्यता, बैंक पासबुक एवं अन्य सभी प्रमाण पत्र की छाया प्रति के साथ आवेदन पत्र दिनांक 15.12.2021 को अपराहन 5:00 बजे तक उपेन्द्र महारथी शिल्य अनुसंधान संस्थान, पटना-13 के कार्यालय में हाथों-हाथ, डाक या फिर E-mail के माध्यम से जमा कराना होगा.

आवेदन जमा कराने के पता –
उपेन्द्र महारथी शिल्य अनुसंधान संस्थान,
पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया, पाटलिपुत्र कॉलोनी, पटना,
बिहार, 800013

E-mail: uminstitute@gmail.com

आपको बता दें, 18 दिसंबर को सुबह 10:30 बजे से संस्थान के संबंधित शाखाओं में आवेदक/आवेदिकाओं के व्यवहारिक एवं साक्षात्कार परीक्षाएं ली जायेगी. जिसमें सभी प्रमाण-पत्र की मूल प्रति के साथ उपस्थित होना जरुरी है।

Latest News

To Top