फुल वॉल्यूम 360°

दो ग्रुप में बंटी IPL की टीमें, World Cup जैसा होगा मैच का शेड्यूल

IPl CSK MI
Share Post

DESK : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 15 का आगाज 26 मार्च को होना है. इसके लिए स्टेडियम का चयन कर लिया गया है. लेकिन अभी तक फाइनल फिक्सचर्स की घोषणा नहीं की गयी है. लीग में कुल 70 मैच खेले जानें हैं जिनमें से 55 मुंबई में और 15 पुणे में खेले जाएंगे. इस आईपीएल सीजन में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. अहमदाबाद और लखनऊ की इस आईपीएल में नयी एंट्री है. इस आईपीएल का आयोजन वर्ल्ड कप के तर्ज पर किया जा रहा है. 26 मार्च से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है.

आईपीएल (IPL 2022 Groups) के पहले ग्रुप में जहां मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स शामिल हैं. वहीं दूसरे ग्रुप में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस हैं. खास बात ये है की इस बार के सभी मैच मुंबई और पुणे के 4 ग्राउंड्स पर खेले जाएंगे.

image 8

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, डीवाई पाटिल मैदान में 20, सीसीआई में 15 मैच खेले जाएंगे. जबकि पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे. बता दें आईपीएल 2022 में 10 टीमें हैं इसलिए टूर्नामेंट के फॉर्मेट में भी बदलाव किया गया है. फॉर्मेट के हिसाब से लीग स्टेज में एक टीम चार विरोधियों के खिलाफ महज 1-1 लीग मैच खेलेगी. वहीं अन्य 5 विरोधियों से वो 2-2 लीग मैचों में भिड़ेगी. हर टीम लीग स्टेज में कुल 14-14 मैच खेलेंगी.

आपको बता दें, सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेंगी. वहीं ब्रेबोर्न स्टेडियम (सीसीआई) और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम, पुणे में सभी टीमें 3-3 मैच खेलेंगी. 10 टीमें कुल 14 लीग मैच खेलेंगी (7 घरेलू मैच और 7 मैच बाहर) उसके बाद 4 प्लेऑफ़ मैच जिसे मिला कर कुल 70 मैच होंगे. प्रत्येक टीम 5 टीमों से दो बार और बाकी 4 टीमों से केवल एक मुकाबला खेलेंगी (केवल 2 घरेलु मैदान और 2 बाहर). अभी किस टीम का मुकाबला किस दिन होगा इस बारे में जानकारी नहीं दी गयी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की एक और मीटिंग के बाद इस बारे में जानकारी दी जायेगी.

प्रोसेस को आसान बनाने के लिए सभी टीमों को दो ग्रुप में बाँटा गया है. ग्रुप का निर्धारण आईपीएल चैंपियनशिप की संख्या के आधार पर और टीमों द्वारा खेले गए फाइनल मैचों की संख्या के आधार पर किया गया है.

image 7

मुंबई इंडियंस के लीग मैच –
मुंबई इंडियंस की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और चेन्नई सुपरकिंग्स से 2-2 मैच खेलेगी. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस से उसका 1-1 लीग मैच होगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स के लीग मैच –
कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद से 2-2 मैच खेलेगी. जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स से उसका एक ही मैच होगा.

राजस्थान रॉयल्स के लीग मैच –
राजस्थान रॉयल्स की टीम मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 2-2 मैच खेलेगी. चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब और गुजरात से राजस्थान की टीम 1-1 मुकाबले में भिड़ेगी.

दिल्ली कैपिटल्स के लीग मैच –
दिल्ली कैपिटल्स लीग स्टेज में मुंबई इंडियंस, कोलकाता, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और पंजाब किंग्स से 1-1 मैच खेलेगी. चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर और गुजरात से उसका 1-1 मैच होगा.

लखनऊ सुपरजायंट्स के लीग मैच –
लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान, दिल्ली और गुजरात से 2-2 मैच खेलेगी. चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर और गुजरात से 1-1 मैच खेलेगी.

चेन्नई सुपरकिंग्स के लीग मैच –
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, आरसीबी, पंजाब किंग्स और गुजरात से 2-2 मैच खेलेगी. कोलकाता, राजस्थान, दिल्ली और लखनऊ से वो 1-1 मैच खेलेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद के लीग मैच –
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मुंबई, राजस्थान, दिल्ली, लखनऊ से 1-1 मैच खेलेगी. वहीं कोलकाता, चेन्नई, आरसीबी, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस से उसके 2-2 लीग मैच होंगे.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लीग मैच –
बैंगलोर की टीम मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ से 1-1 मैच खेलेगी. राजस्थान, चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब और गुजरात से वो 2-2 मैच खेलेगी.

पंजाब किंग्स के लीग मैच –
पंजाब किंग्स की टीम दिल्ली, चेन्नई सुपरकिंग्स, हैदराबाद, आरसीबी और गुजरात से 2-2 मैच खेलेगी. मुंबई, कोलकाता, राजस्थान और लखनऊ से उसका 1-1 मैच होगा.

गुजरात टाइटंस के लीग मैच –
गुजरात टाइटंस की टीम मुंबई, केकेआर, राजस्थान और दिल्ली कैपिटल्स से 1-1 मैच खेलेगी. लखनऊ, चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब से उसका 1-1 मैच होगा.

Latest News

To Top