फुल वॉल्यूम 360°

बिहार सरकार ने घटा दी Isolation की अवधि, अब इतने दिन में मरीजों को मिलेगी छुट्टी

Isolation
Share Post

BIHAR: राज्य में लगातार कोरोना संक्रमण पैर पसार रहा है. कोरोना के कई मामले बीते कुछ दिनों में निकल कर सामने आये हैं. वहीं इस बार कोरोना संक्रमितों कि आइसोलेशन अवधि को राज्य सरकार ने कम कर दिया है. अब दस के बजाए सात दिन ही होम आइसोलेशन में रहना होगा.

स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि महज तीन से पांच दिन में तीसरी लहर के संक्रमित होम आइसोलेशन (Isolation) में स्वास्थ्य हो जा रहे है. अहम यह है की सर्वाधिक संक्रमित लक्षण विहीन पाए जा रहे है स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि भारत सरकार ने होम आइसोलेशन की समय सीमा घटाने की सुचना दी है. सरकार ने संक्रमितों से अपील की है कि जाँच में पाजिटिव आने के बाद फिर से निगेटिव हुए या नहीं इसके लिए जांच कराने की जरुरत नहीं है.

बिहार में 7.15 लाख किशोरों का टीकाकरण
बिहार में अभी तक 15 से 18 उम्र वाले 7.15 लाख किशोरों का तीन दिन में टीकाकरण किया गया है. सरकार की कोशिश है की इसी महीने कुल 84 लाख किशोर किशोरियों को टीका देने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाए बुधवार को दो लाख 71 हजार किशोरों को टीके दिए गए.

10 जनवरी से लगेगी बूस्टर डोज
प्रत्यय अमृत ने बताया कि भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 10 जनवरी से एहतियातन टिका का तीसरा डोज दिया जाएगा. सरकार ने निर्णय लिए है कि जिन्हें टीके कि दूसरी डोज लिए नौ महीने पुरे हो गए है. वह एहतियातन डोज का टिका ले सकते है इसके लिए पूर्व में कोवीसील्ड लेने वाले को कोविशील्ड और कोवैक्सीन लेने वाले को कोवैक्सीन का एहतियातन (बूस्टर) डोज दिया जाएगा.

डाकिया पहुंचाएगा दवा
स्वास्थ्य विभाग ने जांच में संक्रमित पाए गए लोगों के घर गुरुवार से दवा पहुंचाने का मुकम्मल इंतजाम किया है. हालांकि सरकार के साथ परेशानी यह है कि जांच के दौरान ज्यादातर लोगों ने अपना पता और मोबाइल नंबर सही नहीं दिया है. इस वजह से दावा आपूर्ति में परेशानी हो रही है.

Latest News

To Top