फुल वॉल्यूम 360°

Bihar Police SI Recruitment : 2446 दारोगा बहाली का रास्ता साफ़, अभ्यर्थियों को बड़ी राहत

Bihar Police
Share Post

PATNA : बिहार पुलिस के 2446 पदों पर दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक की नियुक्ति के मामले में तमाम पेंच अब सुलझ चुके हैं. दरअसल, मेरिट लिस्ट से जुड़ा जो मामला पटना हाइकोर्ट पहुंचा था उसपर फैसला सामने आ गया है. अदालत ने शिकायत पक्ष के द्वारा दायर की गयी याचिका को खारिज कर दिया है. जिसके बाद चयनीत अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता अब साफ हो गया है.

आज जस्टिस पी बी बजन्थरी की एकल पीठ ने सुधीर कुमार गुप्ता और अन्य की ओर से दायर याचिका पर वर्चुअल रूप से सुनवाई की. इस दौरान अदालत ने याचिका को खारिज कर दिया. इससे पहले पटना हाईकोर्ट ने 2446 दारोगा की बहाली मामले पर एक दिसंबर 2021 को सुनवाई की थी. आवेदकों की ओर से अधिवक्ता रीतिका रानी ने कोर्ट को बताया था कि 2446 दारोगा बहाली के लिए 1 अगस्त 2021 को मेरिट लिस्ट आई थी. इसमें 268 आवेदकों के नाम थे.

उस समय कट ऑफ मार्क्स 75.8 था. उसके बाद एक सूची जारी की गई. उसमें कट ऑफ 75 रखा गया, लेकिन इस लिस्ट में 268 आवेदकों का नाम सफल की सूची में नहीं था. इन उम्मीदवारों को 75.8 के कटऑफ पर सफल की सूची में शामिल किया गया था, लेकिन जब कट ऑफ 75 हो गया, तो इन्हें सफल वाले में शामिल नहीं किया गया.

मालूम हो कि कोर्ट ने मामले की पिछली सुनवाई में 2446 दारोगा की बहाली पर रोक लगा दी थी. एकलपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार और बिहार राज्य सब आरडीनेट पुलिस सर्विस कमीशन से जवाब तलब किया था. सुनवाई में पटना होई कोर्ट को बताया गया कि 268 ऐसे उम्मीदवार हैं, जो प्रारंभिक, मुख्य और शारीरिक परीक्षा में सफल घोषित हुए हैं. बाद में उन्हें सफल उम्मीदवारों की सूची से बाहर कर दिया गया.

याचिकाकर्ताओं का कहना था कि इस तरह से भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करते हुए फाइनल मेरिट लिस्ट का प्रकाशन मनमाने ढंग से किया गया है. हालांकि पटना हाइकोर्ट ने सभी दलीलों को खारिज कर दिया और अब चयनीत अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी.

Latest News

To Top