फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में हाड़ कंपाने वाली ठंड, पटना समेत 20 जिलों में पारा 10 डिग्री के नीचे आया, कनकनी बढ़ी

weather-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के पटना समेत अन्य राज्यों में कड़ाके की ठंड जारी है. उत्तरी-पछुआ तथा उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राज्यभर में कनकनी से जनजीवन बेहाल है. मंगलवार को राज्य के 20 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया. आधा दर्जन जिलों में शीत दिवस रहा. पूरे सूबे में कोहरा छाने से जनजीवन प्रभावित हुआ है. राज्यभर में औसत न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री के बीच और औसत अधिकतम तापमान 16 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिसकी वजह से पूरे सूबे में शीतदिवस जैसे हालात हैं.

मंगलवार को पटना के अलावा दरभंगा, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, गया और सारण में शीत रहा. वहीं पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, बक्सर, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, बेगूसराय, बांका, नवादा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से रहा.

इसके साथ ही नालंदा के हरनौत, सीवान के जीरादेई और समस्तीपुर के पूसा में भी तापमान दस से कम नापा गया. वहीं मौसम विभाग के अनुसार समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर में उत्तर पछुआ और उत्तरी हवा का प्रवाह बना हुआ है. इन हवाओं के प्रवाह के कारण राज्यभर में कनकनी के हालात पैदा हुए है. राज्य के पश्चिमी तथा दक्षिण मध्य के कुछ इलाकों में आने वाले 2 से 3 दिनों में शीत दिवस की स्थिति के बनने के आसार हैं.

पिछले 24 घंटे में राजधानी समेत राज्य भर में मौसम शुष्क बना हुआ है. सूबे के अधिकतर हिस्सों में माध्यम से घना कोहरा छाया रहा. गया का पारा सबसे कम रहा. गया में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री दर्ज किया गया है. राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री था.

Latest News

To Top