फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में तेजी से बदलेगा मौसम, दो-तीन दिनों में लोगों को ठंड से मिलेगी राहत, जानें मौसम विभाग का अनुमान

weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में अब लोगों को जल्द ही ठंड से राहत मिल जाएगी. पारा जल्द ही चढ़ना शुरू कर देगा, हालांकि ये अलग बात है कि इस साल प्रदेश में ठंड ने अब तक फरवरी में जनवरी जैसा नजारा दिखा दिया.

उधर भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बिहार में सामान्य से कम बना औसत तापमान सोमवार यानि आज से बढ़ेगा. इसकी वजह ये है कि बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की आशंका अब करीब-करीब खत्म हो चुकी है. हालांकि पिछले तीन दिन से सुबह में धूप निकलने से लोगों को राहत तो मिली है लेकिन रात में ठंड बरकरार है.

बीते 24 घंटे की बात करें तो बिहार का अधिकतम तापमान रविवार को सामान्य से कम ही रहा. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारी की ओर से रविवार की दोपहर दी गई जानकारी के मुताबिक गया सबसे ठंडा रहा जहां न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री रहा.

पटना में 8.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया जो गया से थोड़ा ही ज्यादा रहा. कुल मिलाकर न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे ही रह गया. बिहार में सतह से डेढ़ किमी ऊपर मंद पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 16 और 17 फरवरी को बिहार के आसमान में बादल फिर से डेरा डालेंगे जिससे रात का तापमान बढ़ेगा, हालांकि फिलहाल बारिश का कोई अलर्ट नहीं है.

16 फरवरी से बिहार के मौसम में सुधार आएगा और पारे में 2-3 डिग्री की बढ़तरी होगी. इस दौरान न्यूनतम तापमान जिलों के हिसाब से औसतन 8 से 14 डिग्री तक जाएगा. वहीं राज्य में जिलों के मौसम के हिसाब से अधिकतम तापमान 24 से 28 डिग्री तक रह सकता है.

Latest News

To Top