फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में परिवहन विभाग का नया प्लान, सड़क सुरक्षा के लिए बनाएगा ट्रैफिक पार्क, जानिये क्या होगा इसमें खास

Traffic-Park
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में हो रहे रोड एक्सीडेंट को कम करने के लिए परिवहन विभाग ने नई योजना बनाई है. विभाग ने तय किया है कि राज्य के सभी शहरों में ट्रैफिक पार्क बनाया जाएगा. अभी तीन शहरों पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में अस्थायी तौर पर ट्रैफिक पार्क बनाया गया है. धीरे-धीरे सूबे के सभी शहरों में ट्रैफिक पार्क बनेंगे.

अधिकारियों का मानना है कि राज्य भर में सड़कों की लंबाई बढ़ने और सड़कें अच्छी होने के बाद गाड़ियों की गति भी तेज हो गयी है. इससे दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसलिए विभाग ने तय किया है कि लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों यानी यातायात नियमों की जानकारी व्यवहारिक रूप से दी जाए.

सड़क पर कैसे चलना है, कौन-सा चिह्न क्या संकेत देता है, कितनी गति से चलें और रात हो या दिन, सफर करने के दौरान किन नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करें ताकि सड़क दुर्घटनाएं कम से कम हो. इसलिए परिवहन विभाग ने हर जिले में एक पार्क को ट्रैफिक पार्क बनाने का निर्णय लिया है.

विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही इसकी विधिवत मंजूरी ली जाएगी. वैधानिक स्वीकृति के बाद जिलों में पार्क बनने का काम शुरू हो जाएगा. अभी पटना, गया और मुजफ्फरपुर में अस्थायी ट्रैफिक पार्क बनाया गया है. इसमें युवाओं को रोड सेफ्टी संबंधित जानकारी मिल रही है.

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, अप्रैल से अस्थायी पार्क बनाने का काम शुरू होने की पूरी संभावना है. आम लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए जिलों में ट्रैफिक पार्क बनाया जाएगा. पार्क में आने वालों को रोड सेफ्टी से संबंधित सभी जानकारियां दी जाएगी. साथ ही पार्क में एक सेल्फी जोन रहेगा, जहां लोग कभी भी जाकर खुद से तस्वीर खींच सकेंगे.

वहीं, लोगों को ट्रैफिक नियमों से जुड़े अंडरपास, जेब्रा क्रॉसिंग, रेलवे फाटक के पास लगे हर साइनबोर्ड, गाड़ी की गति, ओवरटेक नहीं करने सहित अन्य बातों की भी जानकारी मिलेगी.

Latest News

To Top