फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, पछुआ हवा से बढ़ेगी कनकनी

weather-1
Share Post

PATNA : नए साल पर कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. मौसम का मिजाज आज से ही बदल जाएगा. बिहार (Bihar) में दक्षिण पूर्वी हवा बंद हो जाएगी और पछुआ हवा चलने लगेगी. इससे न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट आएगी. इसके साथ ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम और घने स्तर का कोहरा छाने की संभावना है. एक या दो जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के भी आसार हैं.

गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो बुधवार के 16.2 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा. न्यूनतम तापमान में कमी होने से ठंड का प्रकोप बढ़ा. वहीं अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो बुधवार के अधिकतम तापमान 20. 2 डिग्री सिल्सियस से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

बिहार के ज़्यादातर हिस्सों में हलकी से मध्यम स्तर की बारिश हुई. बादलों की लुकाछिपी चलती रही. गया और बांका में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं 10.0 डिग्री सेल्सियस के साथ जीरादेई (सीवान ) सूबे में सबसे ठंडा रहा. गया में 400 मीटर की विजिबिलिटी दर्ज की गई. राजधानी का अधिकतम तापमान 21.2 और न्यूनतम 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

प्रदेश में दक्षिण पूर्व हवा चलने और चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र विकसित होने के कारण मौसम में बदलाव देखा गया. प्रदेश में सतह से 0.9 किमी ऊपर दक्षिण पूर्व हवा का प्रभाव बने होने के साथ चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं इससे सटे बिहार में स्थित है. इन सभी मौसमी कारणों के कारणों के कारण प्रदेश के मौसम में बदलाव की स्थिति रही.

Latest News

To Top