फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में मिला जुला रहेगा मौसम का मिजाज, कहीं लू तो कहीं बारिश की अलर्ट, देखें ताजा अपडेट

Weather-Garmi-barish
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में मौसम मिला जुला हो गया है. कई हिस्सों में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ कई हिस्सों में बारिश होने की सम्भावना है. मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तर पूर्व जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया तो वहीं दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य भाग जिलों के लिए हीट-वेव का अलर्ट जारी किया है.

मंगलवार को बिहार में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, बाकी जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहा. राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की गिरावट के साथ 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि 21.3 डिग्री न्यूनतम तापमान छपरा व अगवानपुर में दर्ज किया गया.

अप्रैल महीने में बीते 11 दिनों में पांच अप्रैल को पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं 11 अप्रैल को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है. उत्तर बिहार में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होने जा रहा है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मंगलवार को प्रदेश के उत्तर पूर्व जिलों के अररिया, किशनगंज में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश, जबकि प्रदेश के दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य भाग के बक्सर, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर एवं गया, पटना, शेखपुरा, नालंदा में दो दिनों तक लू की स्थिति बने रहने के आसार हैं.

दक्षिण मध्य भाग में पछुआ की गति 10-15 किमी प्रतिघंटा है. वहीं, 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भाग वाले स्थानों के तापमान में सामान्य से दो से तीन डिग्री की वृद्धि होगी. प्रदेश के उत्तर पूर्व जिलों के पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, अररिया आदि स्थानों पर बिजली चमकने के साथ 16 अप्रैल को बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम में लगातार हो रहे इस उतार चढ़ाव को जलवायु परिवर्तन से भी जोड़कर देखा जा रहा है और माना जा रहा है कि गर्मी में अधिक गर्मी का रिकॉर्ड इस सीजन में भी टूट ही जाएगा. मंगलवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिला. औरंगाबाद में राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Latest News

To Top