फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में मौसम बदलने की संभावना, गर्मी के कहर से मिलेगी राहत, देखें ताजा Update

Bihar-Loo-Alert-weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में गर्म हवाओं के चलने के कारण उमस और गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है. लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक सूबे के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है. कई जिलों में बारिश और आंधी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 घंटे में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. आपको बता दें कि बीते दिन गुरुवार को कुछ दिनों की अपेक्षा राज्य के कुछ जिलों में तापमान (extremely high temperatures) में गिरावट देखी गई. वहीं, कई जिलों में मौसम में थोड़ी नमी देखी गई और लू (Heatwave) की स्थिति भी कम रही. जबकि, बक्सर-नवादा जैसे जिलों में तापमान में कोई परिवर्तन नहीं दिखा.

आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को लू की तीव्रता में कुछ गिरावट देखी जाएगी. जबकि शनिवार यानी 30 अप्रैल से राज्य के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में आकाश बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर हल्की और मध्यम वर्षा व वज्रपात की पूरी संभावना जताई गई है. वहीं, रविवार एक मई को प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम के कुछ जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश में वर्षा व धूल भरी आंधी की घटनाएं होने की संभावना है, जिस कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

उधर, उत्तर बिहार के जिलों में कल के बाद अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान तेज हवा भी चल सकती है. मौसम पूर्वानुमान में डा. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने यह बात कही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार के जिलों में 30 अप्रैल तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

मौसम विभाग (Regional Meteorological Centre) के अनुसार, बांका जिले के लोगों को भी अगले सप्ताह भीषण गर्मी और लू से लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम के मिजाज में बदलाव के आसार हैं. चार से पांच मई के बीच बांका शहर और आसपास के इलाके में बूंदाबांदी के आसार हैं. साथ ही इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार में भी कमोबेश इसी तरह का मौसम रहेगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 38 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है. सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत और दोपहर में 30 से 35 प्रतिशत रहने की संभावना है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है.

Latest News

To Top