फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में कहर बरपा रही गर्मी, पटना में पारा 41 के पार, लू के चपेट में ये 6 जिले

Bihar-Loo-Alert-weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) इनदिनों भीषण गर्मी (Bihar Hot Wave) की चपेट में है. बिहार में पछुआ के कारण गर्मी बढ़ गयी है. प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया है. तपती और चुभर्ती गर्मी से आम जनमानस परेशान हैं. लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी पटना में लोगों की हालत सबसे ज्यादा ख़राब है. ख़राब मौसम का प्रकोप लोगों के स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है.

प्रदेश के शहरों में पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया जा रहा है. बांका, बक्सर, मोतिहारी, शेखपुरा, पश्चिमी चंपारण में शनिवार को लू चली है. बक्सर में तापमान मापी यंत्र की अचानक खराबी से सटीक आंकड़ा जारी नहीं किया गया है. विशेष मौसमी दशाओं की वजह से आसमान में कुछ बादल आ जाने से शुक्रवार की तुलना में पारे में आंशिक कमी देखी गई.

उधर, बांका जिले के अलावा शनिवार को लू प्रभावित जिलों मसलन मोतिहारी में 40.8, शेखपुरा में 42. 6, मधेपुरा में 41. 5 और वाल्मिकी नगर में 40 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया है. डेहरी में 42.8, जमुई में 42.2 , औरंगाबाद में 42.1 नवादा ,42. 5, पटना और गया में 41.6 ,भागलपुर, नालंदा/हरनौत में में 41. 5 और जीरोदई 41, वैशाली में 40.9, छपरा में 40.1 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर पूर्व जिलों में पुरवा की मजबूत स्थिति और एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र विकसित होने के कारण अगले 24 घंटों के दौरान किशनगंज जिले के एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. प्रदेश के दक्षिणी भागों में पछुआ की मजबूत स्थिति होने के कारण बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद एवं गया जिले में लू का प्रवाह जारी रहेगा.

विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ, पेजयल की व्यवस्था, लू से बीमार लोगों के इलाज के लिए अस्पतालों में विशेष व्यवस्था, कार्यस्थल पर प्राथमिक इलाज की व्यवस्था सहित कई निर्देश दिया है. स्कूल सुबह की पाली में ही चलेंगे .

Latest News

To Top