फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में हाड़ कंपाने वाली ठंड, गया में 5 डिग्री से नीचे लुढ़का पारा, सभी जिलों में अभी और बढ़ेगी सर्दी

weather-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में ठंड का सितम शुरू हो गया है. पछुआ हवा ने सूबे में ठंड बढ़ा दी है. प्रदेश में सबसे ठंडा गया जिला रहा. गया में सोमवार सुबह का परा 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो राज्य का सबसे कम तापमान है. 8 बजे पारा 8 डिग्री से नीचे आ रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि अभी शीतलहर के हालात नहीं बन रहे हैं, लेकिन जिस तरह से हवा चल रही है, इससे आने वाले 24 घंटे में ठंड बढ़ने के पूरे आसार हैं. पटना में ठंड से थोड़ी राहत है, क्योंकि सुबह का तापमान अभी 8 से नीचे नहीं जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार, सुबह गया का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री रहा, जबकि पटना का तापमान 8.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. भागलपुर का तापमान 10.4 डिग्री, जबकि अररिया में तापमान 9.91 रहा. पूर्णिया में 8.6 और औरंगाबाद में 6.81 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं बेगूसराय में सुबह का तापमान 9.71 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटे में कोहरे का प्रभाव बढ़ेगा जिससे कनकनी भी बढ़ जाएगी.

इधर रविवार को इस साल का सबसे न्यूनतम पारा 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम था. इस तरह छुट्टी का दिन सबसे अधिक ठंडा साबित हुआ. बीते 48 घंटों से गया शहर समेत ग्रामीण इलाकों में पछुआ हवा निरंतर बह रही है. इसकी वजह से ठंड अधिक महसूस हो रही है.

पहाड़ों पर बर्फबारी से बिहार के अलावा दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश सहित पूरा उत्तर भारत भीषण शीतलहर की गिरफ्त में है. दिल्ली में जहां तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है वहीं राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है.

दिल्ली में रविवार को सुबह से ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा, वहीं बिहार के 20 जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है. पूरे उत्तर भारत में अब शीतलहर ने दस्तक दे दी है और मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंडी बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहेगा.

Latest News

To Top