फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में गर्मी का सितम, आसमान से बरस रही आग, इन जिलों में बारिश की संभावना

Weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) इनदिनों भीषण गर्मी (Bihar Hot Wave) की चपेट में है. प्रदेश के शहरों में पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार रिकॉर्ड किया जा रहा है. तपती और चुभर्ती गर्मी से आम जनमानस परेशान हैं. लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी पटना (Patna) में लोगों की हालत सबसे ज्यादा ख़राब है. ख़राब मौसम का प्रकोप लोगों के स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है.

राजधानी पटना में गुरुवार को गर्मी ने 11 वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया. कल अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ऊपर चढ़कर 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक बक्सर के बाद सर्वाधिक तापमान बांका में 42.9 औरंगाबाद में 42.5 गया में 42.4, सारण में 42, पश्चिमी चंपारण में 41.3 , नवादा में 41.2 नालंदा में 41, खगड़िया में 40.9, बेगूसराय में 40.8,सीतामढ़ी में 40.4, वैशाली और मोतिहारी में 40.5, जुमई में 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बिहार के अन्य जिलों में उच्चतम तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. उत्तर बिहार में हिमालय की तलहटी वाले इलाके में ओलावृष्टि भी हुई है. हिमालय की तलहटी वाले में आंधी-पानी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल ,अररिया और किशनगंज में आंधी पानी की स्थिति रहेगी.आइएमडी ने मौसम पर निगाह रखने के लिए कहा है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर पूर्व जिलों में पुरवा की मजबूत स्थिति और एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र विकसित होने के कारण अगले 24 घंटों के दौरान किशनगंज जिले के एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. प्रदेश के दक्षिणी भागों में पछुआ की मजबूत स्थिति होने के कारण बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद एवं गया जिले में लू का प्रवाह जारी रहेगा.

येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो दक्षिण बिहार के तापमान में सामान्य से दो डिग्री की वृद्धि के आसार हैं. भीषण गर्मी और लू से बचाव के लिए आपदा विभाग ने सभी डीएम को अलर्ट किया है. विभाग ने डीएम को लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है.

विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ, पेजयल की व्यवस्था, लू से बीमार लोगों के इलाज के लिए अस्पतालों में विशेष व्यवस्था, कार्यस्थल पर प्राथमिक इलाज की व्यवस्था सहित कई निर्देश दिया है. स्कूल सुबह की पाली में ही चलेंगे .

Latest News

To Top