फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में भीषण गर्मी का अलर्ट, अभी और तल्ख होंगे सूरज के तेवर, मार्च में टूट जाएगा पिछले 3 साल का रिकॉर्ड

Weather
Share Post

PATNA : मार्च का महीना चल रहा है और मौसम को देख कर ऐसा लगता है मानो जून-जुलाई का महीना हो. मार्च के दूसरे सप्ताह में ठण्ड का नामो निशान खत्म हो चूका है. बिहार समेत अन्य कई राज्यों में गर्मी की मार से लोग त्रस्त हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस साल मार्च के महीने की गर्मी पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. पूर्वानुमान के अनुसार मार्च महीने में ही पिछले तीन साल की गर्मी का रिकॉर्ड टूटेगा. मई-जून जैसी तप्ती गर्मी से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की इस बार मार्च के महीने में पारा 37 डिग्री के पार जा सकता है. बिहार (Bihar) समेत कई राज्यों में अभी से ही भीषण गर्मी पड़ने लगी है. सुबह होते ही सूरज के तल्ख तेवर दिखने लगते हैं. चिलचिलाती धुप से घर से बाहर पैर रखना मुश्किल लगता है.

मौसम विभाग का अनुमान है की बिहार में 15 मार्च से ही अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री तक की उछाल हो सकती है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बढ़ते तापमान के साथ ही लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. इधर प्रदेश में पछुआ हवा का निरन्तर प्रभाव बने रहने से तापमान में तेजी से उतार चढ़ाव शुरू हो चुका है और सुबह में तो हल्की ठंड से राहत रह रही है लेकिन दोपहर होते ही सूरज के तेवर तल्ख रह रहे हैं और लोगों को गर्मी का एहसास हो रहा है.

पिछले 24 घन्टे की बात करें तो राज्य में अधिकतम तापमान में 0.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की गई है, हालांकि पिछले 2 दिनों की तुलना में पटना के अधिकतम तापमान में थोड़ी कमी जरूर आई है और तापमान 31.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है लेकिन अगले दो दिनों बाद पटना समेत अधिकतर जिलों में तापमान में व्यापक वृद्धि होने की संभावना है.

सबसे कम न्यूनतम तापमान सीतामढ़ी का रिकॉर्ड किया गया है जहां 14.2 डिग्री तापमान है जबकि सबसे गर्म बांका जिला रहा जहां 34.5 डिग्री अधिकतम तापमान पहुंच चुका है. गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग चाय-कॉफ़ी छोड़ कर ठन्डे पेय पदार्थों की ओर रुख करते नजर आ रहे है. गन्ने के जूस और कोल्ड ड्रिंक इत्यादि की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है. गर्मी से परेशान लोग ठन्डे पेय पदार्थ का सेवन करते दिख रहे हैं.

Latest News

To Top