फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में बारिश का अलर्ट, कई जिलों में बदला मौसम का मिजाज, जानिए ताजा अपडेट

weather-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में अचानक मौसम बदल गया है। कई जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से नमी लेकर आ रही पूर्वी हवा के कारण आज सुबह से मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के अलग-अलग जिलों में आज और कल, दो दिन बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश के मौसम में गुरुवार से आंशिक बदलाव के आसार हैं। हवा के रुख में बुधवार से ही बदलाव हो गया है। पछुआ हवा की बजाय दक्षिणी पुरबा हवाओं का प्रवाह शुरू हो गया है। इस वजह से न्यूनतम पारा में बढ़ोत्तरी हुई है। आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे।

गुरुवार को साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से पटना समेत राज्य के दक्षिणी पूर्वी और उत्तरी पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ बादलों की गरज और बिजली चमकेगी। 25 को पटना और पटना से सटे जिलों के अलावा दक्षिणी पूर्वी, उत्तर पूर्वी और उत्तर मध्य जिलों में मौसम का यही हाल रहेगा।

अगर तापमान की बात करें तो पटना का अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। यहां आंशिक रूप से बादल छाए हैं। भागलपुर का अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस है। यहां मौसम साफ है।

उधर डेहरी और औरंगाबाद 28.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा। राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क बने होने के साथ 10.4 डिग्री सेल्सियस के साथ पुपरी सीतामढ़ी का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक एक ट्रफ रेखा भी मध्य उत्तर प्रदेश से दक्षिण पूर्व बिहार तक गुजर रही है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य के पूर्वी एवं मध्य भाग के अलग-अलग स्थानों में गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। इस दौरान रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक 48 घंटे के दौरान रात में मध्यम स्तर के बादल छाए रहेंगे। हवा का प्रवाह भी 5 से 10 डिग्री सेल्सियस तक होगा। रात में मध्यम स्तर के बादल भी छाए रहने के साथ नमी और ट्रफ रेखा के प्रभाव के बाद मौसम में बदलाव दिखाई पड़ेंगे। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान रात के तापमान में दो से 4 डिग्री की वृद्धि का पूर्वानुमान है।

Latest News

To Top