फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में दूर होगा बिजली संकट, बनेंगे 5 नए पावर ग्रिड, इन जिलों को मिलेगा लाभ

nitish-electricity
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में पांच और नए बिजली ग्रिड बनाये जायेंगे. प्रस्तावित इन पांच नए ट्रांसमिशन ग्रिडों को बनाने के लिए बिहार ने केंद्र सरकार से राशि की मांग की है. बिहार ने केंद्र सरकार से बैकवर्ड रीजन ग्रांट फंड (BRGF) मद में बकाया राशि में से 490 करोड़ की मांग की है. राशि मिल जाने के बाद ग्रिडों का निर्माण शुरू कर दिया जायेगा.

दरअसल बिजली कंपनी ने बीते दिनों ही औरंगाबाद जिले के दाउदनगर और नवीनगर, गया जिले भोरे और बाराचट्टी के आलावा बगहा में ग्रिड बनाने का निर्णय लिया था. 132/33 कवि की क्षमता के ट्रांसमिशन ग्रिड का प्रस्ताव कंपनी ने नीति आयोग को भेजा है. इस पर नीति आयोग ने ग्रिड बनाने के लिए दावा की गई राशि 490 करोड़ के समर्थन में आवश्यक कागजातों की मांग की है.

इस पर बिहार सरकार ने केंद्र को एक पत्र लिखकर ग्रिड से संबंधित पूरी जानकारी मुहैया कराई है. ज्ञात हो कि 7 दिसंबर को ही योजना एवं विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी द्वारा इस बाबत नीति आयोग को पत्र भेज दिया गया है. पत्र में कहा गया है कि बीआरजीएफ के तहत ऊर्जा परियोजनाओं पर काम होना है.

इस मद में 489 करोड़ 93 लाख की राशि खर्च होने है. बता दें की बीआरजीएफ मद में बिहार का केंद्र पर अब भी 510 करोड़ 60 लाख बकाया है. इसलिए बिहार को बीआरजीएफ की बकाया राशि में से 490 करोड़ स्वीकृत किये जाए. ताकि पांचों ग्रिडों का निर्माण हो सकें.

Latest News

To Top