फुल वॉल्यूम 360°

बिहार में बच्चों के Vaccination की तैयारी शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कब से लगेगा टीका

vaccine1
Share Post

PATNA : पीएम मोदी ने 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू करने का ऐलान कर दिया है. इस घोषणा के साथ ही सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग वर्कप्लान बनाने में जुट गए हैं. केंद्र द्वारा जारी जरूरी गाइडलाइन्स जारी होते ही किशोरों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. तब तक सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग इस आयु वर्ग के किशोरों की सही संख्या की जानकारी प्राप्त करने की कवायद में जुट गए हैं.

आपको बता दें कि राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से जिलों को एक पत्र जारी किया जा रहा है, जिसमें 2004 से 2006 के बीच पैदा हुए बच्चों का विवरण मांगने की तैयारी है. सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के साथ घर में पैदा होने वाले बच्चों का विवरण जिलों को जुटाकर विभाग को देना होगा. इसके अलावा मैट्रिक और इंटर के लिए बिहार बोर्ड, आइसीएसई और सीबीएसई के अलावा संस्कृत और मदरसा बोर्ड से निबंधन कराने वाले छात्रों की संख्या के आधार पर भी बच्चों की सही संख्या जुटाई जाएगी.

बिहार स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किशोरों के टीकाकरण की घोषणा की है. सोमवार-मंगलवार तक बिहार को केंद्र की गाइडलाइन मिलने की उम्मीद है. राज्य में 15-18 से कम आयु वर्ग के किशोरों की संख्या 80 लाख से 1.15 करोड़ हो सकती है. गाइड लाइन मिलते ही टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

इधर इस मामले पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के किशोरों और 10 जनवरी से फ्रंटलाइन, हेल्थ वर्कर और 60 साल से ऊपर के बीमार बुजुर्गों को डॉक्टर की सलाह पर बुस्टर डोज दी जाएगी. हमारी ऐसे सभी लोगों को टीका देने की पूरी तैयारी है. स्वास्थ्य विभाग विस्तृत कार्ययोजना बना रहा है.

Latest News

To Top