फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, और गिरेगा पारा

Bihar-Mausam
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक सूबे में अगले दो दिन भी ठंड से निजात के आसार नहीं है. कई जगहों पर ठंड में भारी बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य भर में मौसम शुष्क बना हुआ है. पछुआ हवा चल रही, इस वजह से अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट जारी है.

ठंड को देखते हुए पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार से राज्य भर में 7 जनवरी तक के लिये शीत दिवस का अलर्ट जारी किया है. बिहार के अरवल जिले में लगातार लुढ़कते जा रहे पारा के बाद अचानक बढ़ी ठंड ने मानो आम जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर रख दिया है. लगातार चार-पांच दिनों से बढ़ रही ठंड ने लोगों की दिनचर्या में भी काफी परिवर्तन ला दी है. लोग किसी तरह टायर जलाकर इस कड़ाके की ठंड से निजात पाते देखे जा रहे हैं.

कड़ाके की ठंड की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने आम लोगों से लेकर पशुपालकों तक के लिए सतर्कता संदेश जारी किया है. लोगों को गर्म कपड़े पहनने और गर्म पानी के सेवन की सलाह दी गई है. बुधवार को पटना और गया में घना कोहरा रहा और दृश्यता मात्र 50 मीटर रही. साथ ही अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने की वजह से पटना, भागलपुर, पूर्णिया, सुपौल और दरभंगा में शीत दिवस की घोषणा मौसम विभाग ने कर दी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक झारखंड से सटे जिलों को छोड़ दें तो राज्य भर में बुधवार को शीत दिवस जैसी परिस्थितियां ही रही.

इधर दूसरी ओर पटना के आसपास के इलाकों में भी ठंड तेजी से बढ़ रही है. जहानाबाद में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तो स्थिति ऐसी हो गई है कि घने कोहरे और कनकनी से लोगों का जीना मुहाल सा होता जा रहा है. ठंड के प्रकोप में लोगों की काया कपकपा रखी है. कनकनी के कारण लोग अपने घरों में ही दुबके रहना मुनासिब समझ रहे हैं. पटना-गया रेलखंड में भी कोहरे के कारण यात्रियों को भारी परेशानी पड़ रही है.

Latest News

To Top