फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में आज से लगेगा Night Curfew, कई पाबंदियों का भी करना होगा सामना, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Night-Curfew
Share Post

PATNA : देश भर में इन दिनों कोरोना का संक्रमण बड़ी तेजी से फ़ैल रहा है. बिहार (Bihar) में तीसरी लहर को देखते हुए नीतीश सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. गुरूवार 6 जनवरी से सूबे में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाने का आदेश दिया गया है. गृह विभाग की ओर से सभी जिलों के डीएम और एसपी को नई गाइडलाइन को सख्ती के साथ लागू करने का आदेश दिया गया है. ट्रेंडिंग बिहार की इस खबर में नीचे सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन की कॉपी दी गई है.

आज से बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए नई पाबंदियों प्रभावी हो जाएंगी. नाइट कर्फ्यू के साथ लोगों को कई अन्य पाबंदियों का सामना करना होगा. धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और उद्यान और दुकानों को लेकर जो नए नियम-कानून बनाये गए हैं, उनका पालन करना होगा. आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए मंगलवार को लिए गए निर्णय के तहत 6 से 21 जनवरी तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू होगी. जबकि दुकानें भी 8 बजे तक ही खुली खुलेंगी.

नीतीश सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन आज से यानी गुरुवार से लेकर 21 जनवरी तक प्रभावी रहेगी. सूबे में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. आपको बता दें कि 8वीं तक के सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए हैं. धार्मिक स्थल भी आमलोगों के लिए बंद रहेंगे. सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम, जिम और पार्क भी पूरी तरह बंद रहेंगे.

इसी तरह सभी प्रकार के मेला और प्रदर्शनी के आयोजन पर भी प्रतिबंध रहेगा. जबकि सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजनों के लिए जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी. इन सभी आयोजनों में 50 फीसद क्षमता या अधिकतम 50 व्यक्तियों के ही शामिल होने की अनुमति होगी.

सभी सरकारी और गैर सरकारी यानि कि प्राइवेट कार्यालयों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ही काम होगा. सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक रहेगी. हालांकि आवश्यक सेवा वाले विभाग और कार्यालयों को इससे मुक्त रखा गया है. वहीं सार्वजनिक वाहनों में निर्धारित बैठने की क्षमता का 100 फीसद इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है.

आपको बता दें किबिहार में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 3697 हो गई है. 19 जून, को 3547 सक्रिय मरीज थे. स्वस्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अबतक 7 लाख 30 हजार 425 संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है. इनमें से 7 लाख 14 हजार 631 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. राजधानी पटना में 1015 सहित बिहार में 1659 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान बुधवार को हुई.

इसके पहले बिहार में पिछले साल 28 मई 2021 को 1785 नए संक्रमित मिले थे. कल गया में 168, मुजफ्फरपुर में 59, जहानाबाद में 45, बेगूसराय में 32, दरभंगा में 23, नालंदा में 38, वैशाली में 20, मुंगेर में 18, भागलपुर में 16, औरंगाबाद में 14, भोजपुर में 12, पूपूर्वी चंपारण में 10, कटिहार में 11, किशनगंज में 10, रोहतास में 14, समस्तीपुर में 18, सारण में 10, प. चंपारण में 15 संक्रमित मिलेहैं. इन सब के अलावा दूसरे राज्यों से बिहार में आए 19 लोग पॉजिटिव मिले हैं.

Latest News

To Top