फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में 1 जुलाई से बैन होगा सिंगल यूज प्लास्टिक, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Plastic-Ban
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) पर प्रतिबंध लागू हो जायेगा. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी की जा चुकी है. साथ ही इस संबंध में लोगों के बीच जागरूकता के लिए नयी योजनाओं पर काम किया जा रहा है. जल्द ही पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की तरफ से जनजागरूकता के लिए विशेष अभियान शुरू किया जायेगा. साथ ही अन्य विभागों की सहायता ली जायेगी.

गाइडलाइन के अनुसार एक जुलाई से राज्य में 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर, प्लास्टिक स्टिकयुक्त इयर बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडियों का इस्तेमाल प्रतिबंधित हो जायेगा. इसके साथ ही प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम (Ice-Cream) की डंडियां, थर्मोकॉल की प्लेट, कप, गिलास, कांटा, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, ट्रे, मिठाई के डिब्बे, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट पैकेट के इर्द-गिर्द लपेटने या पैक करने वाली फिल्में आदि पर भी प्रतिबंध लग जायेगा.

विकल्प के इस्तेमाल पर जोर सूत्रों का कहना है कि सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों की जगह इसके विकल्प के रूप में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को प्रोत्साहित किया जायेगा. इनमें मोटे कागज और पत्ते के प्लेट, जूट के रेशों से तैयार बैग, बांस से बनी वस्तुएं आदि शामिल हैं. इससे राज्य में कुटीर उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा.

Latest News

To Top