फुल वॉल्यूम 360°

Bihar : मार्च में पड़ने लगी जून जैसी गर्मी, अभी और बढ़ेगा तापमान, देखें ताजा अपडेट

Weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में गर्मी ने लोगों की हालत बिगाड़ दी है. मार्च में ही जून वाली गर्मी का एहसास हो रहा है. अभी से ही मौसम के तेवर जैसे तल्ख़ बने हुए हैं उससे जून जैसी धूप और गर्मी की स्थिति बनी हुई है.

मंगलवार को राजधानी पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर चढ़ने के कारण 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की वृद्धि के साथ 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया. वहीं 19.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान गया में दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश का औसत न्यूनतम तापमान 20-22 डिग्री सेल्सियस के बीच और औसत अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में पछुआ की स्थिति बने होने के कारण तापमान में क्रमिक वृद्धि देखी जा रही है. पछुआ की गति 8-10 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई. इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए अगले पांच दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क बने होने के साथ आसमान मुख्य रूप से साफ बना रहेगा. वहीं तीन दिनों बाद तापमान में सामान्य से दो से चार डिग्री की वृद्धि होने के आसार है.

Latest News

To Top