फुल वॉल्यूम 360°

Bihar के कई जिलों में बिगड़ा मौसम, बारिश के साथ बिजली का अलर्ट, ओला गिरने की भी संभावना

rain
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में ठंड के बाद अब बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने से आज और कल को बारिश के आसार बन गए हैं. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो दिनों में प्रदेश में बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि के भी आसार हैं. बारिश के बाद राज्य में कोहरा और ठंड का प्रभाव और बढ़ जाएगा.

शनिवार को गया राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, वहां पर न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. फारबिसगंज में अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ की चपेट में पूरा उत्तर भारत है. विक्षोभ के कारण ही वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न भागों में बूंदाबांदी हो रही है. रविवार को इसमें और तेजी आने की उम्मीद है.

मौसम विज्ञानी के अनुसार रविवार को प्रदेश के पश्चिमी भाग में अच्छी बारिश हो सकती है. वहीं, सोमवार को प्रदेश के पूर्वी भाग में भी बारिश हो सकती है. मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में घना कोहरा छा सकता है. बारिश के साथ ही प्रदेश में ठंड में वृद्धि हो जाएगी. वर्तमान में प्रदेश में चार से छह किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है. प्रदेश में फिलहाल अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों जगहों से भारी मात्रा में नमी आ रही है, जिससे घने बादल छाए हुए हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने पटना सहित अन्य जिलों में लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

वहीं, रविवार अहले सुबह से ही पटना, वैशाली, नालंदा, नवादा, गोपालगंज समेत कई जिलों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्वी और दक्षिण बिहार में दक्षिण पश्चिम हवा का प्रवाह हो रहा है. सतह से 0.9 किलोमीटर पर 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा का प्रभाव दिखाई पड़ रहा है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से आसमान में निम्न और मध्यम दर्जे के बादल का आगमन शुरू हो चुका है.

अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिलों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल तथा दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान है. इसके साथ कुछ जगहों पर ओला पड़ने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटे बाद यानी दूसरे दिन उत्तर पूर्व बिहार के 7 जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार तथा उत्तर मध्य बिहार के 7 जिलों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और दक्षिण मध्य बिहार के 8 जिलों पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद और दक्षिण पूर्व बिहार के 5 जिलों भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, कुछ भाग के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ आकाशीय बिजली के और गरज के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है. सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

Latest News

To Top