फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में बदला मौसम, कई जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, देखें ताजा अपडेट

weather-1
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. शनिवार सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने भी 3 मई तक आंधी-पानी वज्रपात और ओला गिरने का अलर्ट जारी किया है. लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है. Bihar weather Update…

दरअसल, पुरवैया हवा चलने और बंगाल की खाड़ी से नमी आने की वजह से शनिवार को मौसम का मिजाज बदला रहा. लोगों को गर्मी से रहात मिली.

पिछले 10 दिनों में पहली बार बिहार का कोई जिला लू की चपेट में नहीं रहा. पटना में करीब 33 किमी की रफ्तार से धूलभरी हवा चली. अररिया, खगड़िया, समस्तीपुर और मुंगेर में वज्रपात से छह लोगों की मौत हो गई.

सीतामढ़ी में करीब 65 किमी की रफ्तार से हवा चलने के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक आशीष कुमार ने बताया कि 3 मई तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इस दौरान तेज हवा, आंधी-पानी, वज्रपात, बादलों की गरज और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. बिहार से टर्फलाइन गुजर रही है, यह भी मौसम में बदलाव की बड़ी वजह है.

शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान तीन डिग्री गिरकर 35 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, किशनगंज के ठाकुरगंज में सबसे ज्यादा 56.2 एमएम बारिश हुई जबकि किशनगंज में 39.8, किशनगंज के तैबपुर में 39, पूर्णिया के रूपौली में 38.2, पूर्णिया में 33.4, पूर्णिया के धेंगराघाट में 28.2, कटिहार के बरारी में 25.4, किशानगंज के बहादुरगंज में 25, पूर्णिया के अमौर में 21.8, सीतामढ़ी के सोनबरसा में 21.2, फारबिसगंज में 17.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड को गई.

शनिवार को डेहरी सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां का अधिकतम पारा 43.8, गया और औरंगाबाद का 41.4 डिग्री दर्ज किया गया. शनिवार को बिहार के इन्हीं 3 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा. सबसे कम अधिकतम तापमान सहरसा के अगवानपुर का 30.3 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग द्वारा जारी आज के पूर्वानुमान की बात करें तो आज पटना, पूर्वी – पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, गोपालगंज, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलावा दक्षिणी-पूर्वी जिलों में कहीं हल्की बारिश होगी तो कहीं मध्यम. साथ ही तेज हवा चलेगी.

वहीं 3 मई को सुपौल, अररिया, किशनगंज समेत आसपास के जिलों में मौसम का यही हाल रहेगा. 4 मई को भागलपुर, बांका, जमुई में हल्की बारिश होगी और तेज हवा चलेगी. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए 3 मई तक अलर्ट जारी किया है. कहीं-कहीं वज्रपात और ओले गिरने की संभावना है.

Latest News

To Top