फुल वॉल्यूम 360°

Bihar के चुड़ा और तिलकुट की खुशबू से महकेगी दिल्ली, जानिए कैसे खास होगी मकर संक्रांति

makar-sankranti-1
Share Post

DESK : दिल्लीवासी भी अब मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर बिहार (Bihar) के तिलकुट ,दही और चुड़ा का स्वाद लेंगे. मकर संक्रांति को लेकर दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित बिहारिका में बिहार के अलग अलग जिलों के हस्तशिल्प और हथकरघा निर्मित चीजों के अलावा खाने-पीने के चीजों को भी शामिल किया गया है. इसमें गया का तिलकुट, भागलपुरी कतरनी चुड़ा, गुड़, मटका दही, धनरुआ की लाई, मिथिला मखाना और अन्य खाद पदार्थ शामिल हैं. मकर संक्रांति तक यह सामान उपलब्ध रहेंगे.

स्थानिक आयुक्त पलका साहनी ने बताया जो लोग बिहार से आए है, यहां वह खास तौर पर पर्व में अपने घर को मिस करते है और वहां जाने के मन बनाते हैं. पर छुट्टी न मिलने के कारण लोग अपने घर जा नहीं पाते है इसलिए यह पहल खास तौर पर चलाई गई हैं.

गौरतलब है कि बिहार में हर घर में मकर संक्रांति मनाई जाती है. इसे लोग खिचड़ी के नाम से भी जानते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस समय शरीर त्यागने वाले लोगों को सीधे मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस शुभ पर्व से सूर्य का उत्तर की दिशा में गमन हो जाता है. इस दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्य की पूजा का विशेष महत्व है.

मकर संक्रांति पर शनिदेव के दिपक जलाकर पूजा जाता है और इस दिन मांगी गई मनोकामना भी पूरी होती है. इस दिन तिल और गुड़ से बनी मिठाइयां बनती है और कई शहरों में लोग पतंग उड़ा कर इस पर्व को मनाते हैं.

Latest News

To Top