फुल वॉल्यूम 360°

Bihar के 28 जिलों में आसमान से बरस रही आग, नहीं मिलेगी अभी गर्मी से राहत, 45 के पार पहुँच सकता है तापमान

Bihar-Weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में आग बरसाने वाली गर्मी पड़ रही है. पसीने और चिपचिपी वाले इस मौसम ने लोगों को बेचैन कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि आज बिहार के 28 जिलों में गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. प्रचंड गर्मी के कारण पटना से लेकर राज्य के 28 जिलों में आसमान से आग बरसने जैसे हालात होंगे. Bihar Weather Update…

वहीं मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट किया है. बता दें कि राज्य का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पार कर चुका है, अब यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. पटना सहित आस पास के जिलों में सोमवार की सुबह से पारा चढ़ा है. तेज धूप के साथ उमस वाली गर्मी पड़ रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान राज्य के उत्तर पश्चिम भागों के एक दो स्थानों एवं उत्तर पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा. इस दौरान राज्य का अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री बक्सर और औरंगाबाद में दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि जहां बारिश हो रही है, वहां भी कोई खास राहत नहीं है. बारिश के बाद उमस बढ़ रही है जिससे लोग परेशान हो रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक हवा के प्रभाव से ही मौसम का मिजाज गर्म है. राज्य के अधिकांश भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है. इसकी रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घंटे की है. इसके साथ ही एक उत्तर दक्षिण ट्रफ लाइन बिहार से दक्षिणी तमिलनाडु तक उत्तरी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से होकर गुजर रही है. इस ट्रफ लाइन से बारिश का कुछ संयोग बन रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी हवा और ट्रफ रेखा के प्रभाव से अगले 24 घंटे में राज्य के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर जिले के एक दो स्थानों पर गरज और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी.

इस दौरान राज्य के बाकी हिस्सो पूरी तरह से शुष्क होंगे. दिन के तापमान में अगले 48 घंटे तक कोई खास परिवर्तन नहीं होगा. इसके बाद थोड़ी कमी हो सकती है. हालांकि पारा लगातार बढ़ रहा है, इससे उमस वाली गर्मी से लोगों को कोई खास राहत नहीं होगी.

Latest News

To Top