फुल वॉल्यूम 360°

Bihar के 18 जिले लू की चपेट में, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत

Weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में आग उगलते मौसम (Bihar Weather Update) से लोग काफी परेशान हैं. लोग अब राहत भरे मौसम के लिए टकटकी लगाये बैठे हैं. वहीं मौसम विभाग ने लोगों की चिंता को और बढ़ाते हुए यह साफ़ कर दिया है कि अभी अगले तीन दिनों तक किसी तरह की राहत की कोई संभावना नहीं है. यानी अगले 72 घंटे तक लोगों को इसी चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार (Bihar) के 18 जिले लू की चपेट में हैं. पटना, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, जमुई, बांका सहित 18 जिलों में गर्म पछुआ का प्रवाह मजबूत रहेगा. इस कारण इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञानी की मानें तो 28 अप्रैल के बाद दक्षिणी भागों में पुरवा का प्रवाह होने से तापमान में गिरावट आने के साथ गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. सोमवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

43.4 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. प्रदेश के अधिसंख्य शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. पटना में 17 अप्रैल को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

गर्मी के इस मौसम में लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की जा रही है. रविवार को लू की चपेट में आने से गया के कोच प्रखंड की परसावां पंचायत के जैतिया गांव की महिला सरिता देवी (40) की मौत के बाद लोग सकते में हैं. वहीं सोमवार को नालंदा के एक सैनिक स्कूल में अचानक 35 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई. तबीयत बिगड़ने के पीछे की वजह डीहाइड्रेशन बताया जाता है.

डॉक्टर भी ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं. मौसम विभाग की तरफ से भी अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है.

Latest News

To Top