फुल वॉल्यूम 360°

Bihar में गर्मी से हाल बेहाल, 24 जिलों में लू का अलर्ट, इन जिलों में बारिश से मिल सकती है राहत

Bihar-Weather
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में गर्म हवाओं के चलने के कारण उमस और गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है. लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आसमान से आग बरसने के कारण जमीन भट्ठी की तरह धधक रही है. बिहार के ज्यादातर जिले लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने सूबे के 24 जिले के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. Bihar Weather Update

बिहार के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य के इलाकों में लू (Heatwave) से फिलहाल कोई खास राहत नहीं मिलेगी. पछुआ दक्षिणी बिहार में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है. इस सीजन में पछुआ की यह सबसे तेज चाल है. यही वजह है कि हीट वेव और घातक होती जा रही है. आईएमडी (IMD) के मानदंडों के अनुसार, हीटवेव की स्थिति उस स्थान पर बनी रहती है, जब सामान्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (extremely high temperatures) और उससे अधिक होता है और वास्तविक तापमान लगातार दो दिनों तक संबंधित सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर रहता है.

जिन जिलों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया गया है, उनमें पटना, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर, खगड़िया, जमुई , बांका, भागलपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण शामिल हैं.

इधर प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया. बांका में इससे कुछ ही कम 44.5 डिग्री सेल्सियस उच्चतम पारा रहा. इसके अलावा जमुई 43.3 , नवादा में 43.5 , वैशाली में 43.7 में पटना में 43, खगड़िया में 42, हरनौत नालंदा में 42.4, सबौर भागलपुर में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मंगलवार को हीट वेव की चपेट में रहने वाले नौ जिलों में 43 डिग्री तापमान के साथ पटना, 40.8 डिग्री के साथ सबौर (भागलपुर), 43.3 डिग्री के साथ जमुई, 44.7 डिग्री के साथ बक्सर, 43.7 डिग्री के साथ वैशाली, 42 डिग्री के साथ खगड़िया, 44.5 डिग्री के साथ बांका, 43.5 डिग्री के साथ नवादा और 42.4 डिग्री के साथ नालंदा रहा. राज्य के नौ जिलों में अधिकतम पारा 43 डिग्री या उससे ऊपर रहा, जबकि 17 जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर रहा है.

मौसम विभाग (Regional Meteorological Centre) के मुताबिक, 30 अप्रैल से पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, शिवहर,सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल,अररिया और किशनगंज में भी आंधी-पानी के आसार हैं. इससे पहले उत्तरी बिहार के कुछ जिले भी लू की चपेट में रहेंगे. हालांकि पिछले 24 घंटे की तुलना में प्रदेश में उच्चतम तापमान में और इजाफा हुआ है.

Latest News

To Top