फुल वॉल्यूम 360°

Ara में सड़क की बदलने वाली है सूरत, 44 करोड़ की लागत से होगा चौड़ीकरण

road
Share Post

 ARA : बिहार के आरा (Ara) में पथ चौड़ीकरण का काम तेजी से होने वाला है. जल्द ही आरा-सलेमपुर पथ के चौड़ीकरण का कार्य अगले माह फरवरी में शुरू हो जायेगा. जनवरी माह में निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. इस पथ को बनाने में लगभग 44 करोड़ की लागत लगने वाली है. जिसकी लम्बाई 16 किलोमीटर होगी. इसको लेकर तकनिकी प्रक्रिया पूरी की जा ही है.

इस पथ का निर्माण कार्य हो जाने के बाद जिले के आरा सदर (मुफस्सिल क्षेत्र), बड़हरा और शाहपुर प्रखंड की लाखों की आबादी के लिए आवागमन की सुविधा आसान हो जाएगी.

वहीं शाहाबाद पथ प्रमंडल इस पथ के निर्माण के लिए निविदा की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में जुटा है. सड़क के चौड़ीकरण के साथ निर्माण कार्य हो जाने के बाद इससे जुड़े तीन प्रखंडों की लाखों की आबादी के लिए आवागमन की सुचारू एवं सुगम सुविधा बहाल हो जाएगी.

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष इस पथ के साढ़े पांच मीटर चौड़ीकारण के साथ निर्माण के लिए प्राक्कलन बना कर विभाग को समर्पित किया गया था. बता दें कि वर्ष 1962 में पूर्व मंत्री व बड़हरा के तत्कालीन विधायक अंबिका शरण सिंह के प्रयास से इस सड़क का निर्माण हुआ था.बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक और पूर्व मंत्री राघवेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार उनके प्रयास एवं पहल से आरा-सलेमपुर मुख्य पथ के चौड़ीकरण के निर्माण कार्य की स्वीकृति विभाग से प्राप्त हुई है.

वहीं इस निर्माण कार्य के दौरान आरा-सलेमपुर पथ पर सनदिया के समीप ध्वस्त पुलिया की जगह डबल लेन के पुल का निर्माण कार्य भी फरवरी माह में शुरू हो कर दिया जायेगा. इसकी निविदा की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है.इस पुल के निर्माण का कार्य पुल निर्माण निगम की ओर से किया जायेगा. बता दें कि विगत वर्ष में ही बाढ़ के दौरान ब्रिटिश काल में बने लकड़िया पुल का पाया पानी के दबाव के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद पुल अनुपयोगी हो चुका था.

डायवर्सन के माध्यम से किसी तरह इस मार्ग पर वाहनों का परिचालन पीडब्ल्यूडी की ओर से बहाल किया गया है. पुल के निर्माण के लिए डीपीआर भी पीडब्ल्यूडी ने बनाकर विभाग को भेजा था. इसे पुल निर्माण निगम को ट्रांसफर कर दिया गया था. वहीं अगले माह से पथ का चौथीकरण का काम शुरू हो जायेगा.

Latest News

To Top