फुल वॉल्यूम 360°

आचार्य Kishore Kunal बने अयोध्या ज्ञान कोष के मानद सलाहकार, मिली नई जिम्मेदारी

acharya-kishore-kunal
Share Post

PATNA : महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल (Kishore Kunal) को अयोध्या ज्ञान कोष का मानद सलाहकार बनाया गया है. अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए ज्ञान कोष की स्थापना की गई है.

अयोध्या ज्ञान कोष में देश के कुछ गिने-चुने गणमान्य लोगों को रखा गया है, जो अयोध्या की पौराणिक, ऐतिहासिक विरासत और वर्तमान की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समन्वित विकास का खाका तैयार करने में मार्गदर्शन कर सकें. पांच-छह लोगों का यह परामर्शदात्री समूह अयोध्या विकास प्राधिकरण को समय-समय पर अपने बहुमूल्य सुझाव देगा. इनमें से एक नाम आचार्य किशोर कुणाल का भी है.

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने पत्र द्वारा आचार्य किशोर कुणाल को उनकी नियुक्ति की सूचना दी है. आपको बता दें कि आचार्य किशोर कुणाल IPS अधिकारी के रूप में तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह और चंदेशखर के कार्यकाल में पीएमओ में अयोध्या सेल के ओएसडी रह चुके हैं. इतिहास के जानकार के रूप में राम जन्मभूमि की अदालती लड़ाई में तथ्यों को जुटाने में इनकी अहम भूमिका रही है.

सुप्रीम कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई के दौरान आचार्य किशोर कुणाल के बनाए नक्शे को ही मान्यता मिली थी. ऐतिहासिक साक्ष्यों और तथ्यों के आधार पर तैयार किए गए आचार्य किशोर कुणाल के नक्शे में विवादित स्थल के बीचो-बीच रामलला का जन्मस्थान दर्शाया गया था.

Latest News

To Top