फुल वॉल्यूम 360°

आज से कोरोना वैक्सीन की Precaution Dose शुरू, जानिए कैसे बुक होगा स्लॉट

booster-dose
Share Post

PATNA : कोरोना महामारी से बिगड़ते हालात के बीच आज से वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी. देश में आज से हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 से अधिक उम्र वाले लोगों को प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) दी जाएगी. सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारियां कर लीं हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने ही कोरोना वैक्‍सीन की प्रिकॉशन डोज देने का ऐलान किया था.

जानकारी हो कि कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी डोज आज से हेल्‍थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त वरिष्‍ठ नागरिक भी ले सकते हैं. प्रिकॉशन डोज के लिए नए पंजीकरण की जरूरत नहीं, दूसरी खुराक के लेने की तारीख से पात्रता तय होगी.

बिहार स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सूबे में 60 साल से ऊपर के बीमार लोगों की संख्या 18 लाख 92 हजार है. इन लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी यानी प्रिकॉशन डोज दी जाएगी, जबकि हेल्थ केयर वर्करों की संख्या 5.24 लाख है. वहीं फ्रंटलाइन वर्कर की संख्या भी 5.6 लाख है. बिहार में मीडिया कर्मियों को भी फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर वैक्सीनेशन के लिए शामिल किया गया है.

प्रिकॉशन डोज के लिए जरुरी बातें-

  1. दूसरी डोज के 9 महीने पूरा होने के बाद प्रिकॉशन डोज दी जाएगी.
  2. प्रिकॉशन डोज उन्हीं को मिलेगी जिन्होंने अपने कोविड-19 टीकाकरण की दोनों खुराक ले ली है.
  3. नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं होगी.
  4. पात्रता दूसरी खुराक के लेने की तारीख पर आधारित होगी जैसा कि कोविन सिस्टम में दर्ज है.
  5. पात्र व्यक्ति को डेटवाइज कोविन पोर्टल द्वारा बूस्टर डोज के लिए पहले से दर्ज मोबाइल नंबर पर मैसेज मिलेगा कि वे बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं.
  6. कोविड-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक वही वैक्सीन होगी, जो पहले दो खुराक में दी गई थी. जिन लोगों ने पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी, जिन्हें कोवीशील्ड की दो खुराक मिली है, उन्हें कोवीशील्ड ही लगाई जाएगी.
  7. बूस्टर डोज के लिए गृह विभाग (पुलिस, जेल व डिजास्टर मैनेजमेंट), नगरीय प्रशासन विभाग, पंचायत विभाग, राजस्व विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य/ आईसीडीएस विभाग के हेल्थ केयर वर्कर्स पात्र नागरिक होंगे. इसमें हेल्थ केयर/ फ्रंट लाइन वर्कर्स के परिवार वाले शामिल नहीं होंगे.
  8. वैक्सीनेशन की सुविधा चिन्हित केन्द्रों (कोवीशील्ड व कोवैक्सिन) पर उपलब्ध रहेगी.
  9. हेल्थकेयर/फ्रंटलाइन वर्कर्स को फोटो आईडी और रजिस्टर मोबाइल अनिवार्य.

Latest News

To Top